२०२० के राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा सक्रिय भूमिका लेने के संकेत

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वाशिंगटन – १७ महीनों पहले अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष पद से नीचे उतरे हुए बराक ओबामा सन २०२० के चुनाव की तैयारी करने लगे हैं। इस बारे में खबरें प्रसिद्ध होने लगी है और आनेवाले चुनाव में ओबामा उम्मीदवार के तौर पर अथवा किंगमेकर के तौर पर महत्वपूर्ण काम निभायेंगे, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। राष्ट्राध्यक्ष पद के भूतपूर्व उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स, भूतपूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन एवं डेमोक्रेट पक्ष के वरिष्ठ नेता एलिजाबेथ वॉरेन, बराक ओबामा इनके साथ हुई चर्चा इन दावों को पुष्टि दे रही है।

राष्ट्राध्यक्ष पद, चुनाव, बराक ओबामा

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जनवरी २०१७ में शपथ विधि के बाद स्वयं २०२० वर्ष के राष्ट्राध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार होने की बात घोषित की थी। उसके बाद ‘किप अमरिका ग्रेट’ यह अपने प्रचार मुहिम का घोष वाक्य होगा, ऐसा कहकर ब्रैड पास्केल की व्यवस्थापक के तौर पर नियुक्ति करने की बात कही थी। प्रसार माध्यम तथा विभिन्न सूत्रों ने दिए जानकारी के अनुसार ट्रम्प इनके प्रचार मुहिम ने लगभग ३ करोड़ डॉलर्स से अधिक निधि जमा किया है।

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके शुरू होनेवाले इस तैयारी की पृष्ठभूमि पर डेमोक्रेट पक्ष में थोड़ी अस्वस्थता होकर सन २०१६ में हिलेरी क्लिंटन को लगे हार के झटके से पक्ष पूर्ण रुप से बाहर न आने की बात कही जा रही है। हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रम्प को अच्छी लढत दी थी। फिर भी उन्हें फिर एक बार राष्ट्राध्यक्ष पद के दौड़ में उतारने की आशंका नहीं है। इस पृष्ठभूमि पर डेमोक्रेट पक्ष की तरफ ट्रम्प को चुनौती दे, ऐसा जबरदस्त नेता नही है, भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा राजनिती में दोबारा सक्रिय होने के पीछे यह महत्वपूर्ण कारण दिखाई दे रहा है।

अमरिका में इससे वर्ष से पहले नवंबर महीने के संसद के दोनों सभागृह तथा ३९ राज्यों के गवर्नर पद के चुनाव होनेवाले हैं। इन चुनाव की पृष्ठभूमि पर भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ने डेमोक्रेट पक्ष के संभावित उम्मीदवार तथा वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की है। पिछले कई महीनों में राजधानी वाशिंग्टन में ओबामा इनके संस्था के कार्यालय में यह बैठक होने की बात सामने आई है। भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष की भेंट लेने वालों में भूतपूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन, सन २०१६ में डेमोक्रेट पक्ष से उम्मीदवारी की दौड़ में होने वाले बर्नी सैंडर्स एवं एलिजाबेथ वॉरेन इनके जैसे वरिष्ठ नेताओं का समावेश है।

राष्ट्राध्यक्ष पद, चुनाव, बराक ओबामा

सन २०१६ में क्लिंटन की हार के पृष्ठभूमि पर ओबामा को राष्ट्राध्यक्ष पद के लिए तीसरा टर्म देना चाहिए था, ऐसी मांग शुरू हुई थी। पर उसके बाद यह चर्चा पीछे होती गई। पर लगभग डेढ़ वर्ष के बाद भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष ने शुरू किए इन मुलाकातों से ओबामा फिर एक बार डेमोक्रेट पक्ष में एवं राजनीति में सक्रिय होने की तैयारी में होने के संकेत दिए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.