रशिया के उपप्रधानमंत्री भारत के दौरे पर

नई दिल्ली: रशिया के उपप्रधानमंत्री दिमित्री रोगोझिन भारत के दौरे पर आए हैं। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की रशिया के उपप्रधानमंत्री के साथ चर्चा पूरी हुई। इसमें द्विपक्षीय व्यापार, ऊर्जा और निवेश आदि क्षेत्रों का समावेश होने की जानकारी, भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी है।

भारत, दौरा, दिमित्री रोगोझिन, सुषमा स्वराज, चर्चा, नई दिल्ली, अफगानिस्तान

भारत और रशिया में आयोजित किए जाने वाले ‘इंटर गवर्नमेंटल कमीशन ओन ट्रेड, ऑन ट्रेंड, इकॉनॉमिक, सायंटिफिक, टेक्नॉलॉजिकल अँड कल्चरल कोऑपरेशन’ (आईआरआईजीसीटीसी) परिषद के लिए उपप्रधानमंत्री रोगोझिन भारत में दाखिल हुए हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रोगोझिन के बिच की इस चर्चा में दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बिच व्यापार, निवेश, तकनीक, कृषि और उद्योग क्षेत्र में सहकार्य की समीक्षा की।

दौरान, भारत को ‘शंघाई कोऑपरेशन आर्गेनाईजेशन’ (एससीओ) का सदस्यत्व मिलने के बाद भारत और रशिया का अफगानिस्तान मामले में सहकार्य बढने का दावा भारत के रशियन राजदूत ने किया है। कुछ दिनों पहले अफगानिस्तान ने भारत की तरफ रशियन बनावट के ‘एमआई-३५’ लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स की माँग की थी। भारतीय लष्कर इन दिनों इस्तेमाल कर रहे यह हेलिकॉप्टर्स अफगानिस्तान को मिल गए, तो अफगानी सुरक्षा दल की क्षमता बढ़ेगी, ऐसा विश्वास रशियन राजदूत ने व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.