माफी देने की भाषा कर रहे पाकिस्तान की सेना ही तेहरिक से क्षमायाचना करे – तेहरिक-ए-तालिबान की धमकी

इस्लामाबाद – ‘माफी गलतियों के लिए माँगी जाती है और हम जिनके लिए संघर्ष कर रहे हैं, उसके लिए हम माफी की दर्खास्त कभी नहीं करेंगे। बल्कि पाकिस्तान की सेना ही हमारे सामने जान की भीख माँगे’, ऐसी धमकी ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ ने दी है। पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरेशी ने दो दिन पहले तेहरिक के आतंकियों को शरण आने का आवाहन करके उन्हें माफ करने का ऐलान किया था। लेकिन, तेहरिक ने कुरेशी की ऑफर ठुकराकर पाकिस्तान की सेना को ही धमकाया है।

तेहरिक-ए-तालिबानतालिबान ने अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्ज़ा करने के साथ ही पाकिस्तान तालिबान से जुड़ी ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ के हमलों में बढ़ोतरी हुई है। बीते दो वर्ष की तुलना में तेहरिक के हमलों में बढ़ोतरी होने की चिंता पाकिस्तान जता रहा है। नॉर्थ और साऊथ वज़िरिस्तान के क्षेत्र में तेहरिक के आतंकी पाकिस्तानी सेना पर जोरदार हमले कर रहे हैं और कुछ ठिकानों से पाकिस्तानी सैनिक भाग खड़े होने की घटनाएँ भी हुई हैं।

तालिबान ने स्पष्टरूप से कहा है कि, हम तेहरिक पर नियंत्रण नहीं रखेंगे। साथ ही पाकिस्तान ही तेहरिक से बातचीत करके विवाद का हल निकाले, ऐसी भूमिका अपनाई है। इस वजह से विदेशमंत्री कुरेशी ने तेहरिक को शरण आने का आवाहन करके माफ करने का प्रस्ताव दिया था। इस पर पाकिस्तान में तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ हुई थी। तेहरिक को माफ करके कुरेशी ने पाकिस्तानी जनता का विश्‍वासघात किया, यह आलोचना माध्यमों ने की थी।

ऐसी स्थिति में तेहरिक ने ही कुरेशी का प्रस्ताव ठुकराया। साथ ही पाकिस्तान की यंत्रणा हमारी माँगें मंजूर करती है तो ही चर्चा हो सकती है। वरना पाकिस्तान की सेना तेहरिक के सामने क्षमा याचना करे, ऐसा तेहरिक ने धमकाया। कुछ दिन पहले तेहरिक के प्रमुख ने अफ़गानिस्तान-पाकिस्तान की ड्युरंड लाईन मंजूर ना होने का बयान करके पाकिस्तान के पश्‍तू क्षेत्र पर कब्ज़ा करने का ऐलान किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.