प्रधानमंत्री मोदी के हाथो नई मुंबई हवाई अड्डे की नीव रखी – जेएनपीटी के चौथे कंटेनर टर्मिनल का राष्ट्रर्पण

नई दिल्ली : १६ हजार ७०० करोड रुपए खर्च करके निर्माण होनेवाले नई मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा प्रकल्प की नींव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रखी गई है। तथा ‘जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट’ (जेएनपीटी) की माल परिवहन क्षमता बढ़ाने के लिए निर्माण हुए चौथे कंटेनर टर्मिनल के पहले स्तर का राष्ट्रार्पण भी प्रधानमंत्री के हाथों संपन्न हुआ है। सन २०२२ वर्ष तक मुंबई का चित्र बदलेगा। रास्ते, रेलवे और हवाई परिवहन समृद्ध हुए दिखाई देंगे, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी का उस समय कहना था। तथा केंद्र सरकार ने पिछले ४ वर्षों में १० लाख करोड़ के रुके हुए प्रकल्प कार्यान्वित करने की बात प्रधानमंत्री ने रेखांकित की है।

मुंबई हवाई अड्डे का बढ़ता भार कम करने के लिए नई मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निर्माण किया जा रहा है। सन २००८ में यह प्रकल्प निर्माण करने के लिए सरकार ने मंजूरी दी थी। पर उसके बाद विविध विभाग से इस प्रकल्प को अनुमति मिलने में विलम्ब, जमीन का अधिग्रहण और प्रकल्पग्रस्त को मुआवजा देने पर हुआ विवाद इसकी वजह से प्रकल्प का काम शुरू नहीं हो पाया था। पर पिछले वर्ष इस संदर्भ में सभी विवाद मिटने के बाद प्रकल्प निर्माण के लिए प्रस्ताव मांगे गए थे। जीव्हीके ग्रुप को इस विमानतल के निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट मिला है।

नई मुंबई हवाई अड्डे, नीव रखी, नरेंद्र मोदी, चौथे कंटेनर टर्मिनल, हाथों संपन्न, भारत, अरबी समुद्र

२३०० हेक्टर जगह पर नई मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा निर्माण होगा। यह प्रकल्प जल्द से जल्द पूर्ण किया जाएगा, ऐसा प्रधानमंत्री का कहना है। सन २०२२ तक इस हवाई अड्डे से विमान उड्डाण करेंगे, ऐसी अपेक्षा प्रधानमंत्री ने उस समय व्यक्त की है।

सन २०२२ से २०२५ तक मुंबई का संपूर्ण चित्र बदलता दिखाई देगा। ट्रांसहार्बर मार्ग से गाड़ियां दौड़ने लगेगी, मुंबई में निर्माण होने वाले अन्य रास्ते एवं रेल प्रकल्प, मेट्रो प्रकल्प का काम पूर्ण होगा। जल परिवहन भी शुरू होगा। अरबी समुद्र में निर्माण होने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक का भी काम पूर्ण होगा, ऐसा प्रधानमंत्री का कहना है।

उस समय प्रधानमंत्री ने सरकार के विमान यात्रा के बारे में धारणाओं का उल्लेख किया है। देश में ४५० सरकारी एवं निजी यात्रा कंपनियों के विमान हैं। उसमें ९०० नए विमान के खरीदारी की प्रक्रिया शुरू है। देश में सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा नई मुंबई में निर्माण हो रहा है। इसकी वजह से आम जनता को किफायती दामों में विमान यात्रा संभव होगी एवं पर्यटन क्षेत्रों को भी चलना मिलेगी, ऐसा विश्वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया है। तथा जलमार्ग के विकास पर भी भारत का जोर रहेगा ऐसा प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया है।

दौरान प्रधानमंत्री के हाथों देश में सबसे बड़े कंटेनर बंदरगाह होने वाले ‘जेएनपीटी’ के चौथे कंटेनर टर्मिनल के पहले स्तर के काम का राष्ट्रार्पण किया गया है। ७ हजार ९०० करोड रुपए खर्च करके यह कंटेनर टर्मिनल निर्माण हो रहा है। इसकी वजह से ‘जेएनपीटी’ के माल परिवहन के उपयोग की क्षमता ५० फ़ीसदी बढ़ी है। जेएनपीटी माल परिवहन के उपयोग की क्षमता दुगनी बढ़ाने के उद्देश्य से हाथ लिए प्रकल्पों के अंतर्गत यह चौथा टर्मिनल निर्माण हुआ है।

मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉन्प्लेक्स में ‘एमएमआरडीए’ के मैदान में आयोजित किए ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र कन्वर्जेंस २०१८’ परिषद के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री शामिल हुए थे। वह ‘ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट’ में प्रधानमंत्री ने उद्यमी के साथ संवाद किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.