उत्तर कोरिया के परमाणु शस्त्र का खतरा टला – अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन/सेउल: राष्ट्राध्यक्ष के सूत्र हाथ लेने से पहले ट्रम्प अमरिका उत्तर कोरिया के साथ युद्ध छेड़ेगा, ऐसा अमरिका की जनता को डर था। भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष ओबामा ने तो उत्तर कोरिया सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा होने की घोषणा की थी। पर उत्तर कोरिया से होने वाले परमाणु शस्त्र का खतरा टला है। अमरिकी जनता आज शांति से सो सकेगी, ऐसी घोषणा अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कि है। सिंगापुर में उन्होंने उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग उन से मुलाकात करने के बाद अमरिका में वापस आए हुए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने यह चर्चा सफल होने का दावा किया है।

उत्तर कोरिया, परमाणु शस्त्र, खतरा टला, डोनाल्ड ट्रम्प, युद्ध छेड़ेगा, अमरिका, सिंगापुरउत्तर कोरिया के हुकुमशाह उन के साथ हुई चर्चा सकारात्मक थी ऐसा कहकर राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उत्तर कोरिया से भविष्य में अमरिका को बड़ी अपेक्षा होने की बात स्पष्ट की है। तथा उत्तर कोरिया के साथ युद्ध का अथवा उत्तर कोरिया के परमाणु शस्त्र का डर ना होने का कारण बताते हुए विश्वास व्यक्त किया है। उत्तर कोरिया परमाणु मुक्त हो उसके लिए दक्षिण कोरिया के साथ युद्धाभ्यास रोकने का बहुत बड़ा निर्णय लेने का दावा ट्रम्प ने किया है। पर साथ ही उत्तर कोरिया आगे चलकर गतिविधियों पर अमरिका की नजर होगी ऐसे संकेत भी राष्ट्राध्यक्ष ने दिए हैं।

दौरान सिंगापुर से अमरिका के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के हुकुमशाह को अमरिका के दौरे पर आमंत्रित किया था। उत्तर कोरिया के हुकुमशाह किम जोंग-उन ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प का आमंत्रण स्वीकारते हुए जल्द ही अमरिका दौरा करेंगे, ऐसा घोषित किया है। उत्तर कोरिया के वृत्त माध्यम ने यह जानकारी दी है। साथ ही अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष उत्तर कोरिया का दौरा करे ऐसा निमंत्रण भी हुकुमशाह उनने दिया है।

अमरिका एवं उत्तर कोरिया के इस बात का दक्षिण कोरिया ने स्वागत किया है तथा ट्रम्प और उन में हुई इस मुलाकात के लिए हमने प्रयत्न किया है, ऐसा दावा रशिया और चीन से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.