‘एनआयए’ ने किया ‘आयएसआय’ के एजंट को गिरफ्तार

nia-isiनई दिल्ली – विशाखापट्टनम्‌ स्थित नौसेना के अड्डे की जासूसी करके खुफिया और संवेदनशील जानकारी पाकिस्तान तक पहुँचा रहे जासूस को राष्ट्रीय जाँच एजन्सी (एनआयए) ने गिरफ्तार किया है। बीते वर्ष विशाखापट्टनम्‌ में भारतीय नौसेना की जासूसी करनेवाले बड़े रैकेट का पर्दाफ़ाश किया गया था। इस मामले में १४ आरोपियों के खिलाफ़ पहले ही आरोप पत्र दाखिल किया गया है। सोमवार के दिन गिरफ्तार हुआ एजंट इसी जासूसी के मामले से संबंधित होने का समाचार है।

एनआयए’ ने गुजरात स्थित गोध्रा से गितेली इमरान को जासूसी के मामले में हिरासत में लिया। अपराधिक साज़िश, आतंकी गतिविधियों के लिए निधी और संवेदनशील जानकारी ‘आयएसआय’ को प्रदान करने के आरोप इसके खिलाफ़ लगाए गए हैं। उसके घर से डिजिटल उपकरण और कुछ दस्तावेज़ बरामद हुए हैं।

nia-isiदिसंबर २०१९ में विशाखापट्टनम्‌ में ‘आयएसआय’ का अंतरराष्ट्रीय रैकेट ध्वस्त किया गया था। ‘आयएसआय’ के पाकिस्तान स्थित जासूस भारत में युवकों को एजंट के तौर पर भर्ती कर रहे थे। इन एजंट्स के ज़रिए भारतीय नौसेना के युद्धपोत, विध्वंसक और संवेदनशील ज़गहों की जानकारी प्राप्त की जा रही थी। कुछ नौसेना कर्मी ‘आयएसआय’ एजंट्स के संपर्क में थे। इस जासूसी के मामले में अन्य कुछ लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है, ऐसा ‘एनआयए’ ने स्पष्ट किया। कुछ दिन पहले ही ‘एनआयए’ ने इस मामले में ‘आयएसआय’ के दो एजंट्स को गिरफ्तार किया था।

इसी बीच, भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान की ‘आयएसआय’ के स्लिपर सेल तबाह किए हैं। सुरक्षा बलों की कार्रवाई के ड़र से स्लिपर सेल भारत में कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इस कारण ‘आयएसआय’ बड़ी बेचैन है। इसके चलते स्थानीय अपराधियों को पकड़कर भारत में हमले करने की साज़िश करने में ‘आयएसआय’ जुटी होने की ख़बरें प्रसिद्ध हुई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.