भारत में आतंकी हमलें करने के लिए ‘आयएसआय’ की तैयारी

इस्लामाबाद – पाकिस्तान की कुख्यात गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ ने भारत में बड़ा आतंकी हमला करने की तैयारी की है। पाकिस्तान के रावलपिंड़ी में आतंकी जैश-ए-मोहम्मद संगठन और आयएसआय के वरिष्ठ अधिकारीयों की हाल ही में एक बैठक हुई। इस बैठक के दौरान जम्मू-कश्‍मीर में हमला करने की साज़िश तैयार होने की ख़बर भारतीय गुप्तचर यंत्रणाओं को प्राप्त हुई है। इसके बाद सुरक्षा यंत्रणाओं के लिए हाय अलर्ट जारी किया गया है। बीते वर्ष पुलवामा में हमला होने से पहले जैश और आयएसआय की इसी तरह की बैठक हुई थी।

भारत में आतंकी हमलें करने के लिए ‘आयएसआय’ की तैयारीबीते वर्ष के फरवरी महीने में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के ४० सैनिक शहीद हुए थे। इस हमले की साज़िश पाकिस्तान में रची जाने की बात ‘एनआयए’ ने अपने हज़ारों पन्नों के आरोप पत्र में दर्ज़ की है। इस हमले के लिए जैश का प्रमुख मौलाना मसूद अज़हर और उसका भाई अब्दुल रौफ अशगर के खिलाफ़ एनआयए ने आरोप पत्र दाखिल किया है। जैश का प्रमुख मसूद अज़हर बीमार होने से फिलहाल जैश का नियंत्रण अशगर के हाथों में है। यही अशगर रावलपिंडी में आयएसआय के नेतृत्व में हुई बैठक में मौजूद था। इस दौरान जैश का कमांडर मौलाना अम्मर भी उपस्थित होने की ओर गुप्तचर यंत्रणा ध्यान आकर्षित कर रही हैं।

पुलवामा पर हुए कायराना आतंकी हमले का प्रतिशोध लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में स्थित आतंकियों के सबसे बड़े ठिकाने पर हमला किया था। इस हमले में जैश और अन्य आतंकी संगठनों के कमांडर्स, आतंकी और चरमपंथी मारे गए थे। इस हमले के बाद मौलाना अम्मर ने भारत में हमला करने की धमकी दी थी। इस वजह से आयएसआय और जैश की इस बैठक में अम्मर का मौजूद होना खतरे का इशारा साबित होने का दावा किया जा रहा है। २० अगस्त के दिन हुई इस बैठक के दौरान भारत में खास तौर पर जम्मू-कश्‍मीर में हमला करने के लिए बातचीत हुई। भारतीय गुप्तचर यंत्रणा को इस बैठक की जानकारी प्राप्त होने के बाद जम्मू-कश्‍मीर में हाय अलर्ट जारी किया गया है और वहां की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है।

भारत में आतंकी हमलें करने के लिए ‘आयएसआय’ की तैयारीबीते कुछ वर्षों से भारत में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होने से और आतंकियों के स्लिपर्स सेल्स की कमर सुरक्षा बलों ने तोड़ देने से आयएसआय को भारत में हमले करना असंभव हुआ है। इसी कारण आयएसआय बेचैन हुई है। इसके लिए पाकिस्तान की गुप्तचर यंत्रणा भारत में मौजूद स्थानिय गैंगस्टर्स की सहायता से भारत में हमले करनी की तैयारी में जुटी होने की जानकारी हाल ही में सामने आयी थी। साथ ही स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि पर जैश ने जम्मू-कश्‍मीर में हमला करने की तैयारी की थी। लेकिन, कड़ी सुरक्षा की वजह से और सुरक्षा बलों की सख्त कार्रवाई की वजह से यह साज़िश नाकाम हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.