कोरोना की महामारी का नया प्रकोप – दुनियाभर में एक दिन में १.२५ लाख नए मामलें

बाल्टिमोर – दुनियाभर में पिछले २४ घंटों में कोरोना के ४,५०० से भी अधिक लोगों मरीज़ों की मौत हुई है। पहले की तुलना में चौबीस घंटों में मरनेवालों की संख्या हालाँकि कम हैं, लेकिन इस महामारी के मरीज़ों की संख्या में काफ़ी बड़ी वृद्धि हुई है। इन चौबीस घंटों में विश्‍वभर में सवा लाख से भी अधिक लोग कोरोना संक्रमित होने की बात सामने आयी है। इस वज़ह से इस महामारी के मरीज़ों की कुल संख्या ६० लाख से भी अधिक हुई है।

विश्‍वभर में कोरोना की महामारी से मरनेवालों की संख्या ३,६८,४०९ तक जा पहुंचने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय, वर्ल्डोमीटर और जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने प्रदान की हैं। इनमें से ४८७२ कोरोना संक्रमितों ने पिछले २४ घंटों में दम तोड़ा हैं। इस दौरान अमरीका में ११७५ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई हैं और अमरिका में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १.०४ लाख से भी अधिक हुई है। इसी एक दिन में ब्राज़िल में ११२४ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। इसके साथ ही ब्राज़िल में इस महामारी से मरनेवालें मरीज़ों की संख्या २८ हज़ार हुई है। ब्राज़िल में कोरोना मृतकों की संख्या स्पेन से भी अधिक होने की जानकारी युरोपिय महासंघ की वेबसाईट ने साझा की है।

विश्‍व में लगातार दो दिन कोरोना संक्रमण के १ लाख से भी अधिक नए मामले सामने आए हैं। लेकिन, शुक्रवार के दिन इस महामारी ने विश्‍वभर में बड़ा आतंक मचाया है और कोरोना के १,२५,५११ नए मरीज़ सामने आने की जानकारी जॉन हॉप्किन्स विश्‍वविद्यालय ने साझा की। इनमें से २६,९२८ नए मरीज़ ब्राज़िल में देखें गए हैं और लगातार दूसरें दिन ब्राज़िल में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित देखें गए हैं। अमरीका में २४,२६६ और रशिया में कोरोना के ८,९२५ नए मामले सामने आए हैं। युरोप में पिछले २४ घंटों में कोरोना के १८,८०० से भी अधिक मरीज़ देखें गए हैं।

इस दौरान, अमरीका, ब्रिटन और युरोप के देश लॉकडाउन हटाने की जल्दबाज़ी ना करें, यह निवेदन अमरीका और ब्रिटन के कुछ अनुभवी वैज्ञानिक कर रहें हैं। लॉकडाउन हटाने से इस महामारी का फ़ैलाव बढ़ेगा, यह चेतावनी ब्रिटन के वैज्ञानिकों ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.