चीन के वुहान में कोरोना के नये मरीज़ों की संख्या बढ़ी

बीजिंग/बाल्टिमोर – कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में २,८४,०९६ लोगों की मृत्यु हुई होकर, पिछले चौबीस घंटों में जान गँवाये हुए चार हज़ार लोगों का इसमें समावेश है। वहीं, रविवार को दुनियाभर में ८० हज़ार से अधिक कोरोना के नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं और १५ लाख से अधिक मरीज़ ईलाज़ के बाद ठीक हुए हैं। अब चीन के वुहान शहर के साथ साथ अन्य प्रांतों में भी कोरोना के मरीज़ पाये जाने की जानकारी सामने आ रही है और चीन ने इससे पहले इस महामारी के बारे में किये सारे दावे इस कारण झूठे साबित हुए दिखायी दे रहे हैं।

गत चौबीस घंटों में अमरीका में ७७६ लोगों ने दम तोड़ा है। पिछले महीने भर में पहली ही बार अमरीका के एक दिनभर के मृतकों की संख्या हज़ार से नीचे आयी है। अमरीका में इस महामारी ने अब तक ८०,७८२ लोगों की जान ली है। युरोप में रविवार के दिन इस संक्रमण से ९५० से अधिक लोग मारे गयेम् यह जानकारी सामने आ रही है। गत चौबीस घंटों में ब्रिटन में २६९, इटली में १६५, स्पेन में १४३ और जर्मनी में ७० लोगों की मृत्यु हुई है।

जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने दी हुई जानकारी के अनुसार, ब्राझिल में रविवार के दिन इस महामारी से ४९६ लोगों ने दम तोड़ा होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या ११,१२३ पर पहुँची है। रशिया में इस संक्रमण से गत चौबीस घंटों में ९४ लोगों की जान गयी होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या दो हज़ार के पार गयी है। वहीं, रशिया में रविवार को इस संक्रमण के ११,५६५ नये मरीज़ पाये गए होकर, रशिया में कोरोनाग्रस्तों की संख्या सवा-दो लाख के पास पहुँची है।

सारी दुनिया कोरोना से लड़ रही है और चीन में कोरोना की दूसरी लहर आयी है। पिछले चौबीस घंटों में चीन के अलग अलग प्रंतों में कम से कम ३० से अधिक मरीज़ पाये जाने की जानकारी सामने आ रही है। इस संक्रमण का उद्गमस्थान साबित हुए चीन के वुहान शहर में सोमवार को १७ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। गत दस दिनों में वुहान में कोरोना के दस से अधिक मरीज़ पाये गए होकर, चीन के ‘नॅशनल हेल्थ कमिशन’ के प्रवक्ता ‘मी फेंग’ ने वुहान की जनता को सचेत रहने की सूचना की है।

वहीं, चीन के नॉर्थ-ईस्ट भाग के शुलान शहर में कोरोना के संक्रमण के १३ मरीज़ होने की जानकारी चीन के माध्यमों ने दी। इन मरीज़ों के संपर्क में आये कम से कम २९० लोग भी वैद्यकीय देखरेख में हैं। इस कारण शुलान शहर की यंत्रणा ने लॉकडाउन घोषित किया है। लेकिन यह लॉकडाउन न होकर, इस शहर में ‘मार्शल लॉ’ लागू लिया गया होने का दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं। शुलान के साथ साथ चीन के अन्य भागों में मिलाकर कुल ७९४ मरीज़ों को वैद्यकीय निरीक्षण में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.