२४ घंटों के दौरान भारत में कोरोना के ७७ हज़ार से अधिक मामले दर्ज़

नई दिल्ली – भारत में बीते २४ घंटों में १,०५७ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और कुल ७७,२६६ नए मामले देखे गए। एक दिन में देश में देखी गई कोरोना संक्रमितों के नए मामलों की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। लगातार दो दिन से देश में कोरोना संक्रमण के ७५ हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना के मृतकों की संख्या भी ६१,५२९ हुई है। लगातार तीसरे दिन महाराष्ट्र में १४ हज़ार से अधिक नए संक्रमित पाए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार देश में इलाज़ से ठीक हो रहे कोरोना संक्रमितों की मात्रा ७६.२८% तक जा पहुँची है। यह प्रमाण बढ़ा होने के बावजूद प्रतिदिन कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा बढ़ने की चिंता में बढ़ोतरी हो रही है। देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३३,८७,५०१ हुई है और इनमें से २५,८३,९४८ कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हो चुके हैं। इसी बीच गुरूवार के २४ घंटों में देश में १,०५७ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा।

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी मात्रा में बढ़ रही है। अन्य राज्यों की तुलना में महाराष्ट्र को कोरोना से सबसे ज्यादा झटका लगा है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या ७,४७,९९५ हुई है और बीते चौबीस घंटों में राज्य में कोरोना के १४,३६१ नए मामले दर्ज़ हुए। इस दौरान ११,६०७ संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए। राज्य में अब तक ५.४३ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं और इस दौरान १.८० लाख ऐक्टिव मरीज़ मौजूद हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों का ठीक होने का प्रमाण अब ७२.६२% हुआ है।

केंद्र सरकार ने कोविड व्यवस्थापन के लिए अस्पतालों की सुविधाओं पर जोर देना शुरू किया है। इसके लिए सरकार ने देशभर में तीन स्तर पर व्यवस्थापन सुविधा शुरू की है। गंभीर स्थिति के मरिजों के लिए आयसीयू बेड्स और वेंटिलेटर्स के साथ कोविड समर्पित अस्पताल, ऑक्सिजन बेड्स और डॉक्टर ऑन कॉल सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं। इसके साथ कोविड स्वास्थ्य केंद्र क्वारंटाईन के बेड्स के साथ कोविड केअर केंद्र शुरू किए हैं। फिलहाल देश में क्वारंटाईन के लिए १५,८९,१०५ बेड्स, २,१७,१२८ ऑक्सिजन बड्स, ५७,३८० आयसीयू बेड्स के साथ १,७२३ कोविड अस्पताल, ३,८८३ कोविड स्वास्थ्य केंद्र और ११,६८९ कोविड केअर केंद्र कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.