स्पेन के कॅटालोनिया में हुए चुनावों में आज़ादी को समर्थन देने वाली पार्टियों को बहुमत

बार्सिलोना – स्पेन के कॅटालोनिया में हुए चुनावों में, ‘स्वतंत्र कॅटालोनिया’ की मांग करने वाली राजनीतिक पार्टियों को बहुमत मिला है। रविवार को कॅटालोनिया की संसद की १३५ सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजें सामने आए होकर, स्वतंत्रता की मांग करनेवालीं पार्टियों को ७४ सीटों पर विजय प्राप्त हुई है। इससे पहले सन २०१७ के चुनावों की तुलना में, स्वतंत्रता की मांग करने वाली पार्टियों की सीटें बढ़ीं होने के कारण कॅटालोनिया की स्वतंत्रता की मांग फिर एक बार जोर पकड़ेगी, ऐसे संकेत विश्लेषकों ने दिए हैं।

spain-cataloniaस्पेन के सबसे संपन्न प्रांत के रूप में जाने जाने वाले कॅटालोनिया में, पिछले कुछ वर्षों में स्वतंत्रता की मांग ने अधिक ही जोर पकड़ा है। चार साल पहले कॅटालोनिया सरकार ने स्पेन की हुकूमत को चुनौती देते हुए जनमतसंग्रह लिया था। उसमें ९० प्रतिशत से भी अधिक नागरिकों ने कॅटालोनिया की आजादी के समर्थन में निर्णायक मत दिया था। लेकिन स्पेन सरकार ने इस जनमतसंग्रह को ‘गैरकानूनी’ करार देकर कॅटालोनिया पर ‘डायरेक्ट रुल’ थोपा था। उसके बाद की गई कार्रवाई में कॅटालोनिया के कई नेताओं को गिरफ्तार करके उन्हें जेल भेजा गया। उसके बाद कॅटालोनिया से होनेवाली जनमतसंग्रह की मांग को कुछ हद तक दबाने में स्पेन सरकार को कामयाबी मिली थी।

spain-cataloniaपिछले साल भर में ब्रिटेन ने महासंघ से की हुई सफल ‘एक्झिट’ और ‘स्कॉटलंड’ से फिर एक बार हो रही जनमतसंग्रह की मांग, इस पृष्ठभूमि पर, कॅटालोनिया के चुनावों पर स्पेन समेत पूरे युरोप की नजरें लगीं थीं। रविवार को हुए चुनावों में ५० प्रतिशत से भी अधिक मतदान हुआ था। कोरोना की महामारी के रहते हुए भी मिला यह प्रतिसाद गौरतलब साबित हुआ था। मंगलवार को घोषित किए गए नतीजों में, स्पेन की सत्ताधारी हुकूमत का हिस्सा होनेवाली ‘सोशॅलिस्ट पार्टी’ सर्वाधिक वोट प्राप्त करने वाली पार्टी होने की बात सामने आई है।

लेकिन चुनाव से पहले ही गठबंधन कीं हुईं, स्वतंत्र कॅटालोनिया का समर्थन करनेवालीं पार्टियों को सर्वाधिक सीटें मिलीं हैं। तीन पार्टियों का समावेश होनेवाले इस गठबंधन को १३५ में से ७४ सीटें मिलीं होने की जानकारी दी गई है। इस गठबंधन को एक और पार्टी का समर्थन मिलने की संभावना होने के कारण, कॅटालोनिया में फिर एक बार स्वतंत्रता का समर्थन करनेवाला गठबंधन सत्ता में आएगा यह स्पष्ट हुआ है। इस कारण आनेवाले दौर में फिर एक बार स्वतंत्रता की मांग तीव्र होने की संभावना होकर, ‘ईआरसी’ इस पार्टी के नेताओं ने किया बयान उसकी पुष्टि करने वाला साबित होता है।

spain-catalonia‘मैं युरोपियन सत्ताधारियों को ‍एक संदेश देना चाहता हूँ। नतीजें बहुत ही स्पष्ट हैं। स्वतंत्रता का समर्थन करने वाली पार्टियों को बहुमत मिला है। हमें कुल वोटों के ५० प्रतिशत से भी अधिक वोट मिले हैं। कॅटालोनिया की जनता ने अपना कौल दिला है। स्वयंनिर्णय के लिए जनमतसंग्रह लेने के मुद्दे पर चर्चा करने का समय आया है’, ऐसा ‘ईआरसी’ के वरिष्ठ नेता पेरे अरागोनस ने डटकर कहा है।

स्पेन में स्वतंत्र भाषा और सभ्यता होनेवाले प्रांत के रूप में कॅटालोनिया जाना जाता है। स्पेन में सन १९७० में लोकतंत्र की पुनर्स्थापना होने के बाद इस इलाके में हमेशा प्रांतीय राजनीतिक गुटों का वर्चस्व रहा है। स्पेन की हुकूमत हमें गौण मानती है, ऐसा कॅटालोन जनता का दावा है। युरोप पर आया आर्थिक संकट और ‘ब्रेक्झिट’ के बाद स्पेन से स्वतंत्र होने की मांग को अधिक भी बल मिल रहा है। चार साल पहले स्पेन सरकार ने जनमतसंग्रह को और उसके नतीजों को नकारने के बाद भी कॅटालोनिया की जनता में स्वतंत्रता की भावना अभी भी तीव्र है और यह बात स्पेन समेत युरोपिय महासंघ की चिंताओं को भी अधिक ही बढ़ानेवाली साबित हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.