ईरान को परमाणु सज्ज होने से रोकने के लिए इस्राइल लष्करी कारवाई करेगा – इस्रैली गुप्तचर प्रमुख का इशारा

टोकियो: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ईरान को परमाणु सज्ज होने से रोक नहीं पाए, तो इस्राइल लष्करी कारवाई करके ईरान को रोकेगा, ऐसा इशारा इस्त्राइल की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ‘इस्राइल कात्झ’ ने दी है। पिछले दस दिनों में ईरान विरोधी लष्करी कारवाई का इशारा देने वाले यह तीसरे इस्रैली नेता हैं। जापान के दौरे पर गए कात्झ ने यह घोषणा करके अमरिका और इस्राइल, ईरान परमाणु सज्ज न हो इसके लिए कर रहे कोशिशों को जापान साथ दे, ऐसा आवाहन किया है।

लष्करी कारवाईइस्रैली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के नजदीकी साथ ही इस्राइल की गुप्तचर यंत्रणा और परिवहन मंत्रालय के प्रमुख कात्झ पिछले कुछ दिनों से जापान के दौरे पर हैं। इस दौरान कात्झ ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने ईरान के परमाणु अनुबंध के खिलाफ अपनाई भूमिका का जोरदार स्वागत किया। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान के साथ किए परमाणु अनुबंध से पीछे हटने के संकेत दिए थे। लेकिन इस मामले में अंतिम निर्णय अमरिकन संसद ले, ऐसा ट्रम्प ने कहा था।

ट्रम्प की इस आक्रामक भूमिका की वजह से ईरान घुटनों पर आ सकता है। ऐसा हुआ तो इस अनुबंध में परिवर्तन करके ईरान फिर कभी परमाणु सज्ज नही होगा, इसका प्रावधान किया जा सकता है, ऐसा दावा कत्झ ने किया है। ट्रम्प की यह योजना सफल होने के लिए जापान ने ट्रम्प की भूमिका का समर्थन करना चाहिए, ऐसा आवाहन कत्झ ने किया है।

लेकिन ट्रम्प की कोशिश नाकाम हुई, तो परमाणु सज्जता की ओर बढ़ रहे ईरान को रोकने के लिए इस्राइल लष्करी कारवाई करेगा, ऐसा कात्झ ने इशारा दिया है। दौरान, ईरान के साथ हुए परमाणु अनुबंध में अधिक कठोर प्रावधानों का समावेश किया जाए, ऐसा कात्झ ने कहा है। साथ ही ईरान ने सीरिया की भूमि का इस्तेमाल इस्राइल पर हमला करने के लिए नहीं करना चाहिए और बैलेस्टिक मिसाइल का निर्माण रोक देना चाहिए, ऐसा प्रावधान भी नए अनुबंध में होना चाहिए, यह कात्झ ने मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.