सीरिया में ८०० स्वयंसेवकों को इस्रायल ने जॉर्डन में स्थानांतरित किया

जेरूसलम / अम्मान: पिछले ८ वर्षों से सीरिया के संघर्ष में नागरी सुरक्षा के लिए काम करनेवाले व्हाईट हेल्मेट्स इस स्वयंसेवी संगठन के ८०० सदस्यों को इस्रायल ने सीरिया से जॉर्डन में स्थानांतरित किया है। सीरिया के अस्साद सल्तनत से इन स्वयंसेवकों को खतरा होने की बात कहकर अमरिका और यूरोपीय मित्र देशों ने उन्हें सीरिया से बाहर निकालने के लिए इस्रायल से मांग की है।

सीरिया, ८०० स्वयंसेवक, जॉर्डन, स्थानांतरित किया, संघर्ष, इस्रायल, अमरिकासीरियन सेना ने इस्रायल और जॉर्डन के सीमा के पास हवाई हमले बढ़ाएं हैं। सीरिया की सुरक्षा के लिए खतरनाक होनेवाले आतंकवादी संगठनों पर यह कार्रवाई शुरू होने का दावा सीरिया के अस्साद सल्तनत ने किया है। पर सीरियन सेना आतंकवादी संघटना के बदले इस्रायल और जॉर्डन के सीमा के पास के नागरिक तथा अमरिका समर्थक बागी और व्हाईट हेल्मेट्स के स्वयंसेवकों को लक्ष्य किया जा रहा है, ऐसा आरोप सीरिया की मानवाधिकार संघटना तथा पाश्चात्य देशों से किया जा रहा है।

अस्साद सल्तनत के रासायनिक हमलों के बारे में जानकारी उजागर होने की वजह से इन स्वयंसेवकों को तथा उनके परिवारों की सुरक्षा खतरे में होने का दावा अमरिका एवं यूरोपीय मित्र देशों से किया जा रहा है। इसीलिए इन स्वयंसेवकों को बचाने के लिए इस्रायल से सहायता की जाए ऐसी मांग अमरिका, ब्रिटेन, कॅनडा और जर्मनी ने की थी। उसके अनुसार शनिवार रात ९ बजे व्हाईट हेल्मेट्स के स्वयंसेवक और उनके परिवार को लेकर इस्रायल के कुनित्रा सरहद के पास दाखिल हुए वाहनों के लिए इस्रायल ने राह मुक्त की है।

इस्रायल के गोलान पहाड़ियों में दाखिल हुए इन गाड़ियों को आगे लष्करी बेड़े की सुरक्षा में जॉर्डन की सीमा तक छोड़ा जाएगा। आगे जॉर्डन में व्हाईट हेल्मेट्स के स्वयंसेवकों को अपनी सीमा रेखा में प्रवेश दिया है। ब्रिटन,कॅनडा और जर्मनी ने इन सीरियन स्वयंसेवकों को स्वीकारने की तैयारी दिखाई है और अक्टूबर महीने में उन्हें जॉर्डन में रवाना किया जाएगा।

पिछले कई महीनों से जॉर्डन ने सीरियन के शरणार्थियों के लिए अपनी सीमा रेखा बंद की थी। पर व्हाईट हेल्मेट्स के स्वयंसेवकों के लिए जॉर्डन ने अपनी सीमा खुली की है। दौरान सीरियन स्वयंसेवकों को जॉर्डन में स्थानांतरित करने के लिए इस्रायल की कार्रवाई के पीछे बहुत बड़ा षड्यंत्र होने का आरोप सीरिया के सरकारी वृत्त माध्यम ने किया है।

 

ईरान के जगहों पर आगे चलकर हमले होंगे – इस्रायल के प्रधानमंत्री

ईरान सेना की इस्रायल के गोलान सीमा के पास गतिविधियां नहीं रुकी तो इस्रायल आगे चलकर सीरिया में ईरान के जगहों को लक्ष्य करता रहेगा, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी है।

रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन के साथ फोन पर हुई चर्चा में नेत्यान्याहू ने यह चेतावनी देने की बात सामने आ रही है। महीने भर पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री ने सीरिया के ईरान एवं हिज्बुल्ला के तैनाती को लेकर तिसरी बार रशियन राष्ट्राध्यक्ष को सूचित किया था। उसके साथ सीरिया के सीमा के पास इस्रायल ने जोरदार लष्करी गतिविधियां शुरू करने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.