इस्रायली लष्कर ने जवानों को अदृश्य करने वाला कॅमाफ्लॉज तैयार किया

israel-invisible-camoflague-kit-2तेल अविव – अपने अति प्रगत और अचंभित करने वाले लष्करी तंत्रज्ञान से दुनियाभर के लष्करी विश्लेषकों का ध्यान आकर्षित करने वाले इस्रायल ने एक और बात दुनिया के सामने लाई है। युद्ध क्षेत्र में इस्रायली लष्कर के जवानों को अदृश्य करने वाला कॅमाफ्लॉज यानी छलावरण इस्रायली लष्कर ने विकसित किया है। इससे लष्कर की दूरबीन के साथ ही थर्मल डिटेक्टर्स द्वारा भी जवानों को खोजना मुश्किल बनता है, ऐसा दावा इस्रायली लष्कर ने किया। पिछले डेढ़ महीने में इस्रायल ने गाजा के संघर्ष में ‘एआय’ का इस्तेमाल, विमान से लेजर की मार और विध्वंसक भेदी सी ब्रेकर क्षेपणास्त्रों का परीक्षण किया। इसके ज़रिए इस्रायल ने अपने अति प्रगत लष्करी सामर्थ्य की झलक दिखाई होने का दावा किया जाता है।

इस्रायल के रक्षा मंत्रालय से जुड़ी ‘पोलारीस सोल्युशन्स’ इस प्राइवेट कंपनी ने ‘किट ३००’ बनाया है। मायक्रोफाइबर्स, मेटल और पॉलिमर्स के संयोग से ‘थर्मल विज्युअल कन्सिल्मेंट’ (टीवीसी) तैयार किया होने की जानकारी इस कंपनी ने दी। इस खास किस्म के कपड़े के कारण लश्कर की दूरबीन से अथवा यहाँ तक कि थर्मल डिटेक्टर्स से भी जवानों की खोज करना दुश्मन के लिए मुश्किल बन सकता है ऐसा दावा इस्रायली कंपनी ने किया।

israel-invisible-camoflague-kit-1यह कॅमाफ्लॉज आधे किलो से भी कम वजन का है। लेकिन इस कॅमाफ्लॉज में सवा दो सौ से भी अधिक वजन उठाने की क्षमता है, ऐसा इस इस्रायली कंपनी ने बताया। युद्ध क्षेत्र में जख्मी हुए जवान को बाहर निकालने के लिए स्ट्रेचर के रूप में भी इसका इस्तेमाल हो सकता है, ऐसा दावा इस कंपनी ने किया।

यह कॅमाफ्लॉज बनाने वाली इस्रायली कंपनी के निदेशक योनाटन पिन्कास ये खुद सन २०१६ के लेबनान के युद्ध में सहभागी हुए थे । इस्रायली लष्कर के स्पेशल यूनिट में होते समय, पिन्कास ने इस्रायली जवानों पर हुई गोलीबारी करीब से देखी थी। इस युद्ध में ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह के आतंकवादियों के पास नाइट विजन उपकरण और थर्मल कैमरा थे । इस कारण हिजबुल्लाह के आतंकियों के लिए इस्रायली जवानों की गतिविधियाँ देख सकना आसान हुआ था।

पिन्कास ने इन सब का करीब से अनुभव किया था। इस कारण दुश्मन के पास होनेवाली लष्करी दूरबीन, नाइट विजन उपकरण और थर्मल डिटेक्टर्स को चकमा देनेवाले कॅमाफ्लॉज का निर्माण करने की योजना मैंने बनाई, ऐसा पिन्कास ने स्पष्ट किया। एक ओर से पत्थर का आवरण और दूसरी ओर से पेड़ों पौधों का आवरण होने वाले इस कॅमोफ्लेज का इस्तेमाल किसी भी पृष्ठ भाग पर किया जा सकता है। इस कारण इस्रायली जवान शत्रु देश में जाकर मुहिम सफल कर दिखा सकते हैं, ऐसा दावा पिन्कास ने किया।

इस्रायली लष्कर के विभिन्न यूनिट्स ने इसका परीक्षण किया है, ऐसा पिन्कास ने कहा। क्या इस्रायली लष्कर अथवा रक्षा मंत्रालय ने इस कॅमाफ्लॉज को अनुमति दी है, यह स्पष्ट नहीं हो सका है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.