इराक मे कुर्द के सार्वमत के विरोध मे ईरान एवं तुर्की कठोर भूमिका स्वीकारेंगे

तेहरान: इराक के कुर्दों ने सार्वमत लेकर इस क्षेत्र के देशों का विश्वासघात किया है। कुर्द के इस सार्वमत के विरोध मे तुर्की एवं ईरान कठोर भूमिका लेनेवाले है, ऐसा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन और ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने दिया है।

इस के लिए कुर्दों के ईंधन व्यापार पर बंदी डालने की घोषणा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने की है। तथा कुर्द के सार्वमत के आड इस्राइल खाड़ी देश मे हस्तक्षेप करने का आरोप भी ईरान तथा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने ईरान का दौरा करके ईरान के सर्वोच्च धर्मगुरु आयातुल्ला खामेनी और राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी से मुलाकात की है। तुर्की एवं ईरान के नेताओं ने इस समय कुर्दो ने किए सार्वमत पर जोरदार टीका की है। कुर्द के इस सार्वमत का प्रभाव पड़ोसी देशों को दीर्घकाल तक सहना होगा। ईरान एवं तुर्की ने इराक सरकार के साथ भविष्य मे इन परिणामों के विरोध मे कदम उठाने आवश्यक हुए है, इसके लिए कठोर कारवाई करने की तैयारी करे ऐसा ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी ने इस समय कहा है।

खामेनी के साथ हुई बैठक मे उपस्थित रहे तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने इस सार्वमत के विरोध मे ईरान एवं तुर्की साथ होने की बात स्पष्ट की है। तथा कुर्द का यह सार्वमत गैरकानूनी होकर, अपनी सरकार उस के विरोध मे इराक के अबादी सरकार से सहयोग करने की जानकारी भी एर्दोगन ने दी है। फिलहाल तुर्की ने इराक मे कुर्दिस्तान विभाग मे सीमारेखा तथा हवाई सीमा बंद की है और इस भाग से आने वाले ईंधन पर प्रतिबंध जारी किए है। पर इस से अधिक कठोर कारवाई करने का इशारा एर्दोगन ने इस समय दिया है। पर उस मे लष्करी कारवाई का भी समावेश हो सकता है, इस विषय का खुलासा एर्दोगन ने टाला है।

ईरान के नेताओं के साथ हुई बैठक मे एर्दोगन ने कुर्द के सार्वमत को इस्राइल जिम्मेदार होने का आरोप किया है। इराक मे कुर्द के सार्वमत को दुनिया भर से विरोध हो रहा है। सिर्फ इस्राइल इसका समर्थन कर रहा है। इस वजह से सिर्फ इस्राइल के लिए हुए सार्वमत की इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद ने योजना बनाई थी, ऐसा आरोप भी एर्दोगन ने किया है। ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी ने इस बारे मे इस्राइल के साथ अमरीका पर भी निशाना साधा है। कुछ पाश्चात्य देश इस क्षेत्र के वांशिक एवं पंथीय मापदंड के टुकड़े करने का प्रयत्न कर रहे है पर ईरान और तुर्की यह प्रयत्न सफल नहीं होने देंगे ऐसी घोषणा खामेनी की है।

दौरान, इराक को कुर्द के साथ लष्करी संघर्ष नहीं चाहिए, ऐसा इराक के प्रधानमंत्री अबादी ने कहा है। तथा कुर्दिस्तान का कुर्द लष्कर इराक की सुरक्षा यंत्रणा मे शामिल हो ऐसा आवाहन अबादी ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.