हाउथी बागियों के सऊदी के इंधन प्रोजेक्ट्स पर बैलिस्टिक क्षेपणास्त्रों के ज़ोरदार हमले – हमलें नाकाम करने का सऊदी का दावा

COMBO-SAUDI-YEMEN-CONFLICT सना/दुबई – येमेन स्थित हाउथी बागियों के सऊदी अरब पर हमले तीव्र होने लगे हैं। सऊदी के कुल ४ शहरों पर हाउथियों ने १६ बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र तथा ड्रोन्स के हमले किए। इस हमले में दो बच्चें ज़ख्मी हुए होकर, १४ घरों का नुकसान होने का दावा किया जाता है। वहीं, ईरान समर्थक हाउथियों के अधिकांश हमले नाकाम किए होने का ऐलान सऊदी ने किया। इसके बाद सऊदी के हवाई बल ने हाउथी बागियों के स्थानों पर हमले करने की खबरें आ रही हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ईंधन व्यापार में अग्रस्थान पर होनेवाले सऊदी अरब के अराम्को प्रोजेक्ट्स को हाउथियों ने लक्ष्य किया। सऊदी के डम्माम इस पूर्वीय प्रांत के रास तनूरा स्थित प्रोजेक्ट तथा लष्करी अड्डे पर बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र और ८ ड्रोन्स के हमले किए। वहीं, सऊदी के जेद्दा, जझान और नजरान इन दक्षिणी तथा नैऋत्य ओर के शहरों में होनेवाले ईंधन प्रोजेक्ट्स पर भी बैलेस्टिक क्षेपणास्त्र और ड्रोन्स के हमले किए होने की जानकारी हाउथी का प्रवक्ता याह्या सारिया ने दी। येमेन और हाउथी बागियों पर आक्रमण करनेवाले सऊदी को सबक सिखाने के लिए यह कार्रवाई की, ऐसा सारिया ने कहा है।

वही, हाउथी बागियों के बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र और ड्रोन्स के हमले सफलतापूर्वक नाकाम किए होने की घोषणा सऊदी के लष्कर ने की। इस कार्रवाई में बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र के टुकड़े गिरकर डम्माम प्रांत में हुई दुर्घटना में २ बच्चे घायल हुए। वहीं, लगभग १४ घरों का नुकसान हुआ, ऐसा सऊदी के लष्कर के प्रवक्ता ब्रिगेडिअर जनरल तुर्की अल-मलिकी ने बताया। साथ ही, ‘हाउथियों के ये हमले क्रूरता और गैरजिम्मेदारी का प्रदर्शन करनेवाले हैं। अपनी जनता की सुरक्षा के लिए इसके आगे सऊदी आवश्यक कदम उठाएगा’, ऐसा मलिकी ने आगे कहा।

saudi-yemen-missile-range-02रविवार को देर रात सऊदी के हवाई बल ने मध्य येमेन स्थित हाउथी बागियों के स्थानों को लक्ष्य करने की खबर आई थी। लेकिन सऊदी, येमेन की सरकार अथवा हाउथी बागियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है। लेकिन सऊदी के पूर्वीय शहरों पर हमलें करने के लिए १३०० किलोमीटर दूरी तक की पहुँच होनेवाले बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र हाउथियों के पास हैं, यह बात नये से सामने आई है। इस क्षमता के बैलेस्टिक क्षेपणास्त्रों का निर्माण करने का तंत्रज्ञान और सामग्री हाउथियों के पास नहीं है। इसका हवाला देकर ईरान ने हाउथी बागियों को शस्त्रसिद्ध किया होने का आरोप सऊदी ने किया है।

कुछ ही दिन पहले हाउथी बागियों ने सऊदी के आभा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमले किए थे। इसमें कुछ विमानों का नुकसान होने की खबरें सामने आई थी। उस समय भी सऊदी ने, हाउथी बागियों के बैलिस्टिक क्षेपणास्त्रों के हमले छेदने के कारण बड़ा नुकसान टलने का दावा किया था।

इसी बीच, सऊदी के ईंधन प्रोजेक्ट्स पर बैलिस्टिक और ड्रोन्स के हमले करनेवाले हाउथी बागियों की युएई तथा कतार ने आलोचना की। ‘ईंधन प्रोजेक्ट्स के साथ ही आम जनता की सुरक्षा खतरे में डालनेवाले हाउथी बागियों के ये हमलें यानी घातपाती कृत्य है। इससे अन्तर्राष्ट्रीय नियम और कानूनों का उल्लंघन हुआ है’, ऐसी आलोचना कतार ने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.