येमेनी बागियों के सऊदी पर मिसाइल हमले

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

रियाध – ईरान के साथ किए गए परमाणु अनुबंध से अमरिका के पीछे हटने का स्वागत करने वाले सऊदी अरेबिया पर बुधवार को मिसाइल हमले हुए। येमेन के हौथी बागियों ने सऊदी अरेबिया की राजधानी रियाध पर यह मिसाइल दागे। लेकिन सतर्क सऊदी हवाईदल ने और मिसाइल भेदी यंत्रणा ने हौथी बागियों के इन मिसाइलों को सफलतापूर्वक भेदा है, ऐसा दावा सऊदी ने किया है। सऊदी अरेबिया के लष्कर के प्रवक्ता कर्नल ‘तुर्की अल-मलिकी’ ने बुधवार सुबह रियाध की दिशा में मिसाइल दागे जाने की जानकारी दी है। राजधानी की नागरी बस्तियों को लक्ष्य बनाने के लिए इन मिसाइलों को प्रक्षेपित किया गया था। लेकिन इन मिसाइलों को हवा में ही भेदा गया है। सऊदी के लष्कर ने इसमें से एक मिसाइल के टुकड़ों की तस्वीरें प्रसिद्ध की हैं।

येमेनी

हौथी बागियों ने सऊदी पर किए इस मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली है। साथ ही सऊदी की आर्थिक राजधानी पर हमला करने का दावा हौथी बागियों ने एक न्यूज़ चैनल के साथ बोलते समय किया है। येमेन के बागियों ने यह हमला किया है, लेकिन इसके पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप सऊदी ने किया है।

हौथी बागी ईरान की तरफ से मिले रॉकेट और मिसाइलों का इस्तेमाल सऊदी के खिलाफ करते हैं, ऐसा आरोप सऊदी ने किया है। साथ ही अपनी राजधानी पर मिसाइल हमले मतलब संयुक्त राष्ट्रसंघ के नियमों का उल्लंघन है, ऐसी आलोचना भी सऊदी के प्रवक्ता ने की है।

पिछले कुछ दिनों से येमेन के हौथी बागियों की तरफ से सऊदी पर मिसाइल हमले शुरु हुए हैं। दो दिनों पहले ही हौथी बगियों ने सऊदी पर जोरदार मिसाइल हमले किए थे। सऊदी की मिसाइल भेदी यंत्रणाओं ने हौथी बागियों के इन हमलों को नाकाम कर दिया था। इसमें से मार्च महीने में हौथी बागियों ने रियाध पर किए मिसाइल हमले में एक सऊदी नागरिक की जान गई थी।

सऊदी पर गिरने वाले हौथी बागियों के मिसाइल्स ईरान ने दिए हैं, ऐसा आरोप सऊदी ने किया था। ईरान येमेन के हौथी बागियों को मिसाइलों की तस्करी करता है, ऐसा आरोप लगाकर अमरिका ने अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के सामने सबूत रखे थे। लेकिन ईरान ने इन आरोपों को ख़ारिज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.