सौदी के ऑईल टर्मिनल पर हौथी के ड्रोन हमले

-ईंधन निर्यात की सुरक्षा के लिए प्रत्युत्तर देने का सौदी का इशारा

सना/रियाध – सौदी अरब के युद्धविराम का प्रस्ताव ठुकरानेवाले येमन के हौथी विद्रोहियों ने सौदी के ईंधन टर्मिनल एवं लष्करी अड्डों पर जोरदार ड्रोन हमले किए। इन हमलों में ईंधन से भरे टैंकर में आग लगने की जानकारी सौदी सरकार ने प्रदान की है। इस वजह से क्रोधित हुए सौदी ने इन ड्रोन और मिसाइल हमलों का मुँहतोड़ प्रत्युत्तर देने का इशारा दिया है।

सौदी के ऑईल टर्मिनल पर हौथी के ड्रोन हमले - र्इंधन निर्यात की सुरक्षा के लिए प्रत्युत्तर देने का सौदी का इशारासौदी ने चार दिन पहले ही येमन के हौथी विद्रोहियों को युद्धविराम का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव के साथ सौदी ने येमन के हौदेदा बंदरगाह पर हुए हमले रोककर वहां से ईंधन की यातायात शुरू करने का आश्‍वासन दिया था। यहां के ईंधन निर्यात से प्राप्त होनेवाली कमाई भी हौथीयों को देने की बात सौदी ने कही थी। लेकिन, इस प्रस्ताव में खास कुछ भी ना होने की बात कहकर हौथी ने यह प्रस्ताव ठुकराकर सौदी पर हमले करना जारी रखा था।

फिर भी सौदी ने हौदेगा बंदरगाह की पाबंदी हटाई और गुरूवार के दिन इस बंदरगाह पर इस वर्ष में पहला ईंधन टैंकर दाखिल हुआ था। इस वजह से हौथी बागियों के हमले बंद होंगे, ऐसा कहा जा रहा था। लेकिन, अगले कुछ ही घंटों में हौथी बागियों ने सौदी के खमिस मुशैत और नजरान शहरों पर ड्रोन हमले किए। हौथी के इन हमलों को सफलता के साथ नाकाम करने का दावा सौदी ने किया था। साथ ही इन हमलावर ड्रोन्स के कुछ पुर्जे भी सौदी ने माध्यमों के सामने पेश किए थे।

सौदी के ऑईल टर्मिनल पर हौथी के ड्रोन हमले - र्इंधन निर्यात की सुरक्षा के लिए प्रत्युत्तर देने का सौदी का इशारालेकिन, इसके बाद भी हौथी ने सौदी पर हमले करना जारी रखा था। गुरूवार रात सौदी के नैऋत्य की ओर के जिज़ान शहर के ऑईल टर्मिनल पर हौथी ने ड्रोन हमले किए। इन हमलों में ईंधन से भरे टैंकर में आग लगी और इसके वीडियोज्‌ वायरल हुए। बीते कुछ दिनों से हौथी के हमलों पर बात करने से दूर रहे सौदी ने इस हमले की जानकारी प्रदान की। लेकिन, इन हमलों के लिए सीधे हौथी पर आरोप लगाने से सौदी ने टाल दिया है।

ईंधन भंड़ार और ईंधन निर्यात की सुरक्षा के लिए एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की ईंधन यातायात की आज़ादी के लिए सौदी इन हमलों पर मुँहतोड़ प्रत्युत्तर देगा, ऐसा इशारा सौदी ने दिया। सौदी ने हौथी का ज़िक्र करना भले ही टाल दिया हो फिर भी यूएई ने हौथी के इन हमलों पर तीखी आलोचना की है। इसी बीच खाड़ी देशों की ‘जीसीसी’ ने भी सौदी के ईंधन भंड़ारों पर हुए हमलों के लिए हौथी ही ज़िम्मेदार होने का आरोप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.