हिजबुल्लाह प्रमुख का इस्राइल को इशारा

बैरूत: ‘इस्राइल लेबेनॉन की सीमारेखा के पास चल रहे दिवार निर्माण का काम बंद करे, अन्यथा परिणामों के लिए तैयार रहे’, ऐसा इशारा ईरान समर्थक हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्ला ने दिया है। कुछ दिनों पहले लेबेनॉन के लष्कर ने भी इस मामले में इस्राइल को धमकी दी थी। सीमारेखा पर दिवार का निर्माण इस्राइल की सुरक्षा के लिए और हिजबुल्लाह के आतंकवादियों की घुसपैठ रोकने के लिए है, ऐसा इस्राइल का कहना है।

हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला की ऑडियो टेप अभी अभी प्रसिद्ध हुई है। इसमें नसरल्ला ने सीमा इलाके में इस्राइल बना रहा दिवार पर कड़ी टीका की है। इस्राइल और लेबेनॉन के बीच सीमारेखा ही मुझे मान्य नहीं है, ऐसा नसरल्ला ने कहा है। इसीलिए इस सीमारेखा पर इस्राइल कर रहा निर्माण कार्य बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ऐसी धमकी नसरल्ला ने ऑडियो टेप द्वारा दी है। हिजबुल्लाह की प्रमुख वेबसाईट पर नसरल्ला की यह धमकी प्रसिद्ध हुई है।

इस्राइल, इशारा, आतंकवादियों की घुसपैठ, दिवार, निर्माण, बैरूत, इजिप्त

पिछले कुछ दिनों से लेबेनॉन के राष्ट्राध्यक्ष ‘मिशेल एऑन’ और लष्कर की तरफ से इस्राइल के खिलाफ घोषणाएं दी जा रही हैं। दिसम्बर महीने से लेबेनॉन की सीमारेखा पर दिवार निर्माण कार्य तेजी से शुरू है और लेबेनॉन के राष्ट्राधयक्ष ‘मिशेल एऑन’ ने सदर निर्माण कार्य पर टीका की है। ‘इस्राइल और लेबेनॉन की सीमारेखा ‘ब्ल्यूलाइन’ सीमारेखा मै मान्य नहीं करता। सन २००० में दोनों देशों के बीच युद्ध के समय में यह अस्थायी सीमारेखा घोषित की गई थी’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष एऑन ने कहा है। लेबेनॉन के लष्कर ने बी इस्राइल को सीमारेखा पर निर्माण कार्य रोकने की माँग की है। साथ ही इस्राइल लेबेनीज लष्कर की ‘वॉर्निंग’ गंभीरता से ले, ऐसा लेबेनीज लष्कर ने इशारा दिया है।

सन १९८० के दशक में पहली बार इस्राइल और लेबेनॉन की सीमारेखा पर दिवार बनाई गई। उसके बाद इस्राइल ने लेबेनॉन की सिमरेखा पर स्थित इस दिवार की ऊंचाई बढ़ाने का काम जारी रखा था। उसके अनुसार इस दिवार की मोटाई और ऊंचाई बढाई गई है। वर्तमान में इस दिवार की उंचाई २० फूट है और इस्राइल की इजिप्त, जॉर्डन, गोलन पहाड़ियों की सीमारेखा पर भी इसी तरह की दिवार बनाई गई है। इस्राइल की सीमा में घुसपैठियों को प्रवेश न मिले इस लिए यह दिवार बनाई जा रही है, ऐसा दावा इस्राइली यंत्रणा कर रहीं हैं।

इस्राइल और लेबेनॉन के बीच १८ मील लंबी सीमारेखा है। लेबेनॉन की सीमारेखा से इस्राइल की सीमा में घुसपैठ की घटनाएँ बढ़ रहीं हैं, ऐसा दावा इस्राइली लष्कर कर रहा है। पिछले वर्ष मई महीने में लेबेनॉन की सीमारेखा पर स्थित ‘मेतूला’ इलाके से एक लेबेनीज नागरिक ने घुसपैठ करके इस्राइल के ‘किरयत श्मोना’ गाँव में प्रवेश किया था। उसके बाद इस्राइल ने इस दिवार में सुधार करने की घोषणा की।

दौरान, इसके पहले सन २००६ में हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्राइल की सीमारेखा में घुसकर तीन इस्राइली सैनिकों का अपहरण किया था। इसके बाद अपने सैनिकों की रिहाई के लिए इस्राइली सरकार ने लेबेनॉन पर हमले शुरू किए थे। उसके बाद हिजबुल्लाह ने लेबेनॉन के सूत्रों को हाथ में लेकर इस्राइल पर हजारों रॉकेट हमले किए थे। तब से इस्राइल ने सीमारेखा पर दिवार की उंचाई बढ़ाने पर जोर दिया है। इस्राइल के अलावा तुर्की, ईरान इन देशों ने भी अपनी सीमारेखा पर दिवार बनाना शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.