इस्राइल के सीरिया पर हमले जारी रहेंगे

इस्राइल के प्रधानमंत्री का सीरिया को इशारा

जेरूसलेम: ‘इस्राइल की नीति सुस्पष्ट है। अगर कोई हमपर हमला करेगा तो इस्राइल भी जोरदार प्रत्युत्तर देगा। इसके आगे सीरिया ने इस्राइल के विमानों पर हमला करने की कोशिश की, तो आत्मरक्षा के लिए इस्राइल के सीरिया पर हमले शुरू रहेंगे’, ऐसा इशारा इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया है। इस्राइल ने सीरिया के मिसाइल यंत्रणा की बैटरी नष्ट करने के बाद सीरियन लष्कर ने इस्राइल को गंभीर परिणामों की धमकी दी थी। उसके बाद इस्राइल के प्रधानमंत्री ने सीरियन लष्कर को यह इशारा दिया है।

सोमवार को सुबह लेबनॉन की हवाई सीमा में पहरा देने वाले इस्राइली विमानों पर सीरियन लष्कर ने रॉकेट हमला किया था। प्रत्युत्तर देते हुए इस्राइली लड़ाकू विमानों ने सीरिया की राजधानी दमास्कस से ५० किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीरियन लष्कर के मिसाइल यंत्रणा की बैटरी पूरी तरह से नष्ट की थी। इस्राइल की इस कार्रवाई पर पहले प्रतिक्रिया देना टालकर, बाद में सीरिया ने इस्राइल पर जोरदार टीका की थी।

सीरिया पर हमलेइस्राइल को सीरिया पर किए इस हमले के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसा इशारा सीरियन लष्कर ने दिया था। साथ ही इस्राइली विमानों ने अपनी हवाई सीमा में घुसपैठ करने का आरोप सीरियन लष्कर ने किया था। लेकिन इस्राइल ने सीरियन लष्कर के इस आरोप को अस्वीकार किया है।

सीरियन लष्कर ने रॉकेट हमला किया तब इस्राइल के ‘एफ-१६’ विमान लेबनॉन में पहरा दे रहे थे। साथ ही सीरियन लष्कर के रॉकेट हमलों को प्रत्युत्तर देते समय भी इस्राइली विमान लेबनॉन की सीमा में ही थे, ऐसा इस्राइल लष्कर के प्रवक्ता कर्नल जॉनॅथन कॉनरीकस ने स्पष्ट किया है।

इस्राइली विमानों पर रॉकेट हमला करने से पहले संपर्क करने का दावा सीरियन लष्कर कर रहा है। साथ ही इस्राइल लष्कर के हमले में अपनी मिसाइल यंत्रणा का बहुत बड़ा नुकसान न होने की जानकारी सीरियन लष्कर ने दी है। लेकिन सीरियन लष्कर झूठ बोल रहा है, ऐसा इस्राइली लष्कर के प्रवक्ता ने कहा है। इस्राइल के हमले में सीरियन लष्कर की यंत्रणा पूरी तरह से नाकाम हुई है, ऐसा इस्राइली अधिकारी पूरे विश्वास के साथ कह रहे हैं।

दौरान, इस्राइली विमानों ने सीरिया में किये इस हमले के बाद सीरियन लष्कर ने दी धमकी पर इस्राइली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने टीका की है। सीरिया ने इस्राइल के विमानों पर हमला करने की कोशिश इस्राइल बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा है। इसीके साथ ही ‘इस्राइली हवाई दल ने बिना चूके और तेजी से जो आवश्यक है, उसे ही नष्ट किया है। इसके आगे भी इस्राइली लष्कर आत्मरक्षा के लिए ऐसे हवाई हमले जारी रखेगा’, ऐसी घोषणा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने की है।

पिछले कुछ महीनों में सीरियन सेना के इस्राइल पर हमले बढ़ गए हैं। महीने पहले सीरिया की सीमा इलाके से इस्राइल के कब्जे वाले गोलन पहाड़ियों की सीमा इलाके में रॉकेट हमले हुए थे। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू गोलन पहाड़ियों के दौरे पर थे, तब यह हमला हुआ था। सीरिया की सीमा इलाकों से होने वाले इन हमलों को इस्राइली लष्कर की ओर से प्रत्युत्तर दिया जा रहा है।

इसके पहले सीरियन लष्कर का ड्रोन इस्राइल की सीमा में घुसपैठ करने की तैयारी में था, तब इस्राइली लष्कर ने इस ड्रोन को गिराया था। साथ ही जिस इलाके से गोलन पहाड़ियों में हमले किए जाते हैं, उस इलाके में सीरियन लष्कर की चौकी को इस्राइली लष्कर ने नष्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.