हफीज सईद के विरोध मे अपराध दाखिल नहीं – पाकिस्तान के प्रधानमंत्री दावा

इस्लामाबाद: हफीज सईद का आदरपूर्वक उल्लेख करके उसके विरोध मे एक भी मुकदमा न होने का दावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किया है। उनका यह दावा मतलब भारत के साथ साथ हफीज पर कारवाई की माँग करने वाले अमरिका को पाकिस्तान ने दिया हुआ प्रत्युत्तर है। पिछले कुछ दिनों से अमरिका ने पाकिस्तान से आतंकवादियों पर कठोर कारवाई की माँग की थी। उस माँग को कीमत नहीं देते हैं, ऐसा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने दिखा दिया है।

“किसी पर भी कारवाई करने के लिए उसके विरोध मे अपराध दर्ज होना चाहिए। ‘हफीज सईद साहब’ के विरोध कोई भी अपराध दर्ज नहीं है। इसलिए उनपर कारवाई का सवाल ही नहीं पैदा होता है’’, ऐसा उकसाने वाला विधान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ‘शाहिद खाकान अब्बासी’ ने किया है। मुंबई पर हुए २६/११ हमले का सूत्रधार हफीज सईद के विरोध मे भारत ने कई पुख्ता सबूत दिए हैं, फिर भी पाकिस्तान ने इस मुक़दमे को अपने न्यायालय में ठीक से रखा नहीं था। इस वजह से सईद को पाकिस्तानी नयायाल ने रिहा किया था।  अब इसके विरोध मे अपराध दर्ज नहीं है, ऐसा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कह रहे हैं।

हफीज सईद, कारवाई, अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी, इनाम, अमरिका, घोषित, पाकिस्तान, परमाणु हमले

हफीज सईद को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया गया है और अमरिका ने उसके सर पर करीब एक करोड़ डॉलर्स का इनाम घोषित किया है। ऐसे आतंकवादी नेता का पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की तरफ से सार्वजनिक रूपसे किया जाने वाला समर्थन आपत्तिजनक है, इस बात को पाकिस्तान के अमरिका के भूतपूर्व राजदूत हुसेन हक्कानी ने भी मान्य किया है।

दौरान, हफीज सईद के बारे में इस तरह के आपत्तिजनक विधान करने के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने भारत के साथ युद्ध की संभावना नहीं है, इस बात की पुष्टि की है। लेकिन कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तानी विदेशमंत्री ने भारत को परमाणु हमले की धमकी दी थी। यह धमकी वास्तव में उतारने की हिम्मत पाकिस्तान के पास होने की बात भी विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ ने कहा था। लेकिन प्रधानमंत्री अब्बास ने विदेश मंत्री के इस विधान को छिपाने की कोशिश की है। इस वजह से पाकिस्तान सरकार की भारत विषयक नीति स्पष्ट नहीं है,  ऐसी टीका स्वयं पाकिस्तानी विश्लेषक कर रहे हैं।

अमरिका ने इस साल की शुरुआत से ही आतंकवाद के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान को घेर रखा है। इसलिए अमरिका ने पाकिस्तान की अर्थ सहायता भी रोकी थी। इसके बाद पाकिस्तान परेशान हो गया। लेकिन चीन की मदद से पाकिस्तान एक ही समय पर अमरिका और भारत का एक ही समय पर मुकाबला करेगा, ऐसी मुर्ख बातें यहाँ के कट्टरपंथी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.