विदेशी निवेशक भारतीय अर्थव्यवस्था पर विश्‍वास दिखा रहे हैं – केंद्रीय अर्थमंत्री निर्मला सीतारामन

नई दिल्ली – विदेशी निवेशक भारतीय अर्थव्यवस्था पर विश्‍वास दिखा रहे है। इसी कारण कोरोना वायरस के संकट के बावजूद इस दौर में भारत में २० अरब डॉलर्स की सीधे विदेशी निवेश (एफडीआय) हुआ है, यह बात केंद्रीय अर्थमंत्री निर्मला सीतारामन ने कही।

nirmala-sitharaman-meeting-in-delhiभारत सरकार विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए आवश्‍यक सभी आर्थिक सुधार करने के लिए वचनबद्ध है। सरकार इसी दृष्टिकोण से लगातार कोशिश कर रही है और सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की ओर विदेशी निवेशक गंभीरता से देख रहे है, यह बयान केंद्रीय अर्थमंत्री सीतारामन ने किया है।

विदेशी निवेशक निवेश के लिए भारत को सबसे उचित ज़गह समझ रहे है और कोरोना के संकट के दौर में भी देश में हुआ विदेशी निवेश इसी का दाखिला है। अप्रैल से जुलाई के बीच भारत में २० अरब डॉलर्स विदेशी निवेश हुआ है, इस ओर अर्थमंत्री सीतारामन ने ध्यान आकर्षित किया।

केंद्रीय मंत्री सीतारामन ने ‘स्टेट बिज़नेस रिफॉर्म ऐक्शन प्लैन २०१९’ के आधार पर राज्यों के रैंकिंग जारी किए। शनिवार के दिन जारी किए गए ‘ईज़ ऑफ डुईंग बिज़नेस रैंकिंग’ में आंध्र प्रदेश ने पहला स्थान बरकरार रखा है और दस अंकों की बढ़ोतरी के साथ उत्तर प्रदेश ने इस सूचि में दूसरा स्थान प्राप्त किया है और तीसरे स्थान पर तेलंगना है।

‘ईज़ ऑफ डुईंग बिज़नेस’ की सूचि में महाराष्ट्र को १३वां, कर्नाटक को १७वां और गुजरात को १०वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा मध्य प्रदेश, पश्‍चिम बंगाल और उत्तराखंड़ के रैंकिंग में सुधार हुआ है। केंद्रीय अर्थमंत्री सीतारामन ने ‘ऐक्शन प्लैन’ जारी करने के लिए और आर्थिक सुधारों के नज़रिए से कुछ राज्यों ने उठाए गए कदमों की सराहना की। आत्मनिर्भर भारत योजना की वजह से देश की आर्थिक क्षमता में बढ़ोतरी के लिए सहायता दी जाएगी, यह विश्‍वास भी अर्थमंत्री सीतारामन ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.