अमरिका से होने वाले आर्थिक विद्रोह को तुर्की प्रत्युत्तर देगा – राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन की चेतावनी

अंकारा: फिलहाल कुछ लोग आर्थिक घटकों की सहायता से तुर्की को धमकाने का प्रयत्न कर रहे हैं। उसके लिए ब्याज दर, विदेशी चलन दर और निवेश एवं महंगाई जैसे बातों का उपयोग किया जा रहा है। पर ऐसे करने वालों को तुर्की ने पहचाना है और हम उनका षड्यंत्र जानते हैं। तुर्की उन्हें खुलेआम चुनौती दे रहा है, ऐसे आक्रामक शब्दों में तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने तुर्की अमरिका के कार्यवाहियों को प्रतिउत्तर देगा, ऐसी कड़ी चेतावनी दी है।

अमरिका, आर्थिक विद्रोह, तुर्की, प्रत्युत्तर देगा, राष्ट्राध्यक्ष, रेसेप एर्दोगन, चेतावनी, अंकारा, षड्यंत्रपिछले हफ्ते में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने तुर्की पर अधिक प्रतिबंध जारी करने की धमकी दी थी। इस धमकी के बाद तुर्की के लीरा चलन की अधिक गिरावट शुरू हुई है और अमरिकी डॉलर की तुलना में उसके मूल्य ५० फ़ीसदी से अधिक गिरने की बात स्पष्ट हो रही है। लीरा के इस गिरावट के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दो प्रमुख संस्थाओं ने तुर्की के वित्त व्यवस्था की यह बड़ी गिरावट होने की बात कहकर उनके दर्जा में कटौती की है।

इस पृष्ठभूमि पर तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने फिर एक बार अमरिका के विरोध में चेतावनी दी है। शनिवार को अंकारा में हुए एक कार्यक्रम में उन्होंने अमरिका से शुरू इस कार्रवाई का मतलब तुर्की में आर्थिक विद्रोह करने का षड्यंत्र होने का आरोप किया है। उस समय अमरिका तुर्की के सामरिक साझेदार होने का दावा कर रहा है, फिर भी वास्तव में अमरिका ने तुर्की को लक्ष्य बनाने की बात सूचित हो रही है।

अमरिका, आर्थिक विद्रोह, तुर्की, प्रत्युत्तर देगा, राष्ट्राध्यक्ष, रेसेप एर्दोगन, चेतावनी, अंकारा, षड्यंत्रअमरिका तुर्की का सामरिक साझेदार है, ऐसा दर्शाता है, पर वास्तव में अमरिका ने तुर्की पर निशाना साधा है। ऐसे कार्यों के आगे चलकर तुर्की कभी भी नहीं झुकेगा, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दी है।

अमरिका के नागरिक होनेवाले ख्रिस्ती धर्म उपदेशक पास्टर एंड्र्यू ब्रुन्सन को तुर्की ने गिरफ्तार किया है। अमरिका तुर्की की तरफ इनके रिहाई की मांग कर रहा है, पर तुर्की ने उसे स्पष्ट इंकार किया है। उसके बाद तुर्की से अमरिका में आनेवाले एलुमिनियम और लोहे पर अमरिका ने आयात कर बढ़ाया था। यह अमरिका ने तुर्की पर जारी किए आर्थिक युद्ध होने का दावा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन कर रहे थे।

अमरिका ने तुर्की के विरोध में शुरू किए आर्थिक युद्ध के परिणाम दुनिया भर में उमड़ रहे हैं और रशिया, भारत और दक्षिण अफ्रीका के साथ अनेक देशों के चलन में बहुत बड़ी गिरावट दिखाई दे रही है। इस पृष्ठभूमि पर तुर्की ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समर्थन प्राप्त करने के लिये गतिविधियां शुरू की है और तुर्की के विदेश मंत्री ने हाल ही में चीन को भेंट दी है। इस दौरान चीन ने तुर्की से आर्थिक स्थिरता और सुरक्षा के लिए होनेवाले सभी प्रयत्नों को समर्थन देने की बात घोषित की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.