कोरोना के नए ‘स्ट्रेन’ के कारण संक्रमण का खतरा बढ़कर ८० से ९० प्रतिशत तक जा पहुँचा – ‘एम्स’ के संचालक का दावा

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमण काफी तेज़ बढ़ रहा है। इसके पीछे जनता ने कोरोना के नियमों का पालन करने में लापरवाही के अलावा कोरोना का नया स्ट्रेन कारण बना है। कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आनेवाले ८० से ९० प्रतिशत लोग संक्रमित हो रहे हैं, ऐसा दावा ‘एम्स’ के संचालक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने किया है। साथ ही मौजूदा स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो पूरी स्वास्थ्य प्रणाली टूट जाएगी।

corona-new-strainदेश में फ़रवरी महीने में कोरोना का संक्रमण कम हुआ था। इसके बाद नागरिकों ने कोरोना के नियमों का पालन करने में लापरवाही की। नागरिकों ने कोरोना संक्रमण को गंभीरता से नहीं लिया। बाज़ार, शॉपिंग मॉल, रेस्तॉरंट में फिर से भीड़ होने लगी। यही बात कोरोना विषाणु के लिए ‘सुपर स्प्रेडर’ साबित होने की बात ‘ऑल इंडिया इन्स्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सायन्स’ (एम्स) के संचालक डॉ.गुलेरिया ने कही है।

साथ ही कोरोना वायरस का नया ‘स्ट्रेन’ भी नई लहर के लिए ज़िम्मेदार साबित हुआ है। इससे पहले कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आनेवाले ३० से ४० प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमित हो रहे थे। यानी की ६० से ७० प्रतिशत लोग कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने के बावजूद संक्रमित नहीं हो रहे थे। लेकिन, अब संक्रमितों के संपर्क में आए ८० से ९० प्रतिशत लोग संक्रमित हो रहे हैं और इसी कारण पूरे परिवार कोरोना संक्रमित होते दिखाई दे रहे हैं, ऐसा गुलेरिया ने कहा।

अब राज्य सरकारों को शीघ्रता से निर्णय करके बेड्स की संख्या बढ़ानी होगी। कुछ होटल्स को भी अस्पतालों में तब्दील करना होगा। इससे कोरोना संक्रमितों को अलग रखना संभव होगा। समय काफी कम है और तुरंत निर्णय लेने होंगे। वरना स्वास्थ्य प्रणाली पर भार बढ़ेगा और यह व्यवस्था टूट जाएगी, ऐसा ड़र डॉ.गुलेरिया ने व्यक्त किया।

इसी बीच, देश में रविवार से सोमवार की सुबह तक कोरोना के १.६९ लाख नए मामले सामने आए। चौबीस घंटों में दर्ज़ हुए कोरोना के मामलों का यह नया रिकॉर्ड है। इस वजह से देश में अब तक पाए गए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १ करोड़ ३५ लाख २७ हज़ार से अधिक हुई है। इसके साथ ही कोरोना के सबसे अधिक मामलों को लेकर भारत ने अब ब्राज़ील को पीछे छोड़ दिया है और विश्‍व में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या के देशों की सूचि में भारत को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा १३ करोड़ ६१ लाख ३७ हज़ार हुआ है। इनमें से ३.१२ करोड़ संक्रमित अमरीका में पाए गए हैं।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। सोमवार के दिन महाराष्ट्र में तकरीबन ५२ हज़ार नए मामले सामने आए और २५८ संक्रमितों की मौत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.