सायमेरा

आजकल आनेवाले हर एक नये फ़ोन  का केमेरा यह काफी अधिक अच्छा एवं अधिक सक्षम होता जा रहा है, बिलकुल तीन वर्ष पूर्व २  मेगापिक्सल्स् का (एमपी) केमेरा वाला मोबाईल भी काफी  अच्छा माना जाता था। cymera-app-सायमेरापरन्तु व्हीजीए केमेरा के साथ प्रवास करने वाले ये मोबाईल में होनेवाले केमेरे आगे चलकर २ एमपी, ३ एमपी, ५ एमपी, ८ एमपी इस प्रकार से प्रवास करते हुए आज बिलकुल  ४१  एमपी तक जा पहुँचे हैं तथा ८ एमपी का केमेरा यह तो दूसरों के मुकाबले में सर्वसामान्य हो चला है। परन्तु अब केवल अच्छा केमेरा होने से ही ग्राहकों को तृप्ति नहीं मिलती है। फोटो निकालने के बाद ही नहीं बल्कि फोटो निकालते समय ही अब उन्हें फोटो को अधिक अच्छा और अधिक सुशोभित करने की ज़रूरत महसूस होने लगी है। लोगों की ज़रूरत हो और आयटी क्षेत्र उसे पूरा न कर सके ऐसा होता हुआ आजकल बहुत कम दिखाई देता है। इसी ज़रूरत से हम आज ‘सायमेरा’ नामक अ‍ॅप्लिकेशन के बारे में जानकारी हासिल करनेवाले हैं।

सायमेरा यह अ‍ॅप हम www.cymera.com इस साईट से मुफ्त में ही डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। सायमेरा अ‍ॅप अँड्रॉईड एवं अ‍ॅपल के  फ़ोन्स और इसके साथ ही अपने विंडोज् के कॉम्प्यूटर्स् के लिए भी हम इसका उपयोग कर सकते हैं। अँड्रॉईड एवं अ‍ॅपल के अ‍ॅपस्टोर्स् में से भी हम ये अ‍ॅप्स् डाऊनलोड करके इन्स्टॉल कर सकते हैं। इस अ‍ॅप में मिलनेवाली सुविधाएँ अब हम देखेंगे।

१) डीएसएलआर केमेरा यह उसमें से निकाले गए फोटो की स्पष्टता के लिए तथा व्यावसायिकता के लिए काफी  अधिक लोकप्रिय है। डीएलएसआर केमेरे की एक महत्त्वपूर्ण खासियत यह है कि इसके साथ उपलब्ध रहनेवाले विविध प्रकार के लेन्सेस, जिन में हमारे लिए विविध प्रकार के फोटोस् निकालने की सुविधाएँ उपलब्ध होती हैं। सायमेरा अ‍ॅप में भी हमारे लिए ‘बेसिक’, ‘अ‍ॅक्शन ४’, ‘सुपर ४’,‘स्प्रॉकेट’, ‘पॉप ४’, ‘डबल’ और ‘फिशआय’ ऐसे ७ प्रकार के लेन्सेस मिलते हैं। इनमें से अ‍ॅक्शन ४ (एक ही समय में ४ फोटो निकालकर उसका लॅन्डस्केप कोलाज बनाने के लिए) सुपर ४ (एक ही समय में ४ फोटो निकालकर उससे पोट्रेट कोलाज बनाने के लिए) एवं डबल (एक ही समय में २ फोटो निकालकर उसे पास-पास में रखकर बनाया गया फोटो) इस निकाले गए फोटो में काफी  कुछ बदलाव लाने के लिए लेन्सेस् के ये सभी प्रकार उपलब्ध हैं।

२) लेन्स के अलावा सायमेरा में प्राप्त होनेवाली एक खास सुविधा है, इस अ‍ॅप में उपलब्ध होनेवाले विभिन्न प्रकार के शुटिंग मोड्स्। ‘नॉर्मल’, ‘टायमर’ (समय निश्‍चित करके अपने-आप निकालने के लिए), ‘टच शॉट्स्’ (व्यूफाइंडर में कहीं पर भी ऊँगली रखने पर फोटो निकालने के लिए) तथा ‘अ‍ॅन्टीशेक’ (जब हमारा फ़ोन  स्थिर होगा केवल उसी समय फोटो निकाला जाता है। इसी कारण ‘हिल जाने वाले फोटो’ निकलते ही नहीं हैं)। ये चार शूटिंग मोड्स् सायमेरा में उपलब्ध हैं।

३) ऊपर लिखित दो सुविधाएँ ये फोटो निकालने के पहले की हैं। फोटो निकालने पर भी फोटो पर काम करने की (एडिट करने के लिए) विविध सुविधाएँ हमारे लिए इस अ‍ॅप में एडिटर के स्वरुप में प्राप्त होती हैं। इसमें फोटो यदि उलटा आया हो तो उसकी अभिमुखता (ओरिएंटेशन) बदलने की सुविधा फोटो में होनेवाला प्रकाश, रंगों में होनेवाला कॉन्ट्रास्ट, फोटो का शार्पनेस एवं सॅच्युरेशन कम अधिक करने के लिए सुविधा हमें इस एडिटर द्वारा प्राप्त होती है।

४) फोटो को सुशोभित करने के लिए उनमें काफी  अलग एवं प्रगत लाईट इफेक्ट्स, फोटो के लिए विभिन्न बॉर्डर्स्, फोटो फोटो में होनेवाले लोगों के चेहरे को दिए जा सकनेवाले विभिन्न ‘फेस इफेक्ट्स ’ यह सायमेरा एडिटर की खासियत है। इसके अलावा इन फोटो के चरित्रों के चेहरे पर होनेवाले हाव-भाव को बदलने के लिए सुविधा भी सायमेरा में हमारे लिए दी गई हैं। इसके अलावा फोटो में विभिन्न स्टिकर्स् (चित्र) आदि डालने की सुविधा भी सायमेरा में उपलब्ध है।

५) केमेरा में सामान्यत: होनेवाले झूम-इन एवं झूम-आऊट, फ्लॅश, फोटो निकालते समय रंग इफेक्ट्स  आदि की सुविधाएँ तो स्वाभाविक है कि इस अ‍ॅप में उपलब्ध हैं ही, इसके अलावा पोर्ट्रेट और लॅन्डस्केप ये दो प्रकार के मोड्स् इस में हम फोटो निकाल भी सकते हैं एवं बदल भी सकते हैं।

कई लोग फोटोग्राफी और विडियोग्राफी  यह व्यावसायिक तौर पर तो करते ही हैं। परन्तु इसके अलावा इसमें और भी काफी खूबसूरत एवं विभिन्न चीज़ें भी प्राप्त होती हैं।

ये दोनों ही शौक हमें बेकरार कर देने वाले हैं। एक बार यदि केमेरा हमारे हाथ में आ जाता है और उसके प्रति हमारा आकर्षण बढ़ जाता है, मन में रुचि निर्माण हो जाती है, फिर  तो उससे मिलने वाले उस निर्मल आनंद के क्या कहने! और उस में भी फोटो यदि हमारी उम्मीद से भी अधिक सुंदर आ जाता है, तो मन को जो तृप्ति मिलती है, उसकी तो बात ही कुछ और होती है। ‘सोने पर सुहागा!’ आप भी इसे स्वयं अनुभव करके देख सकते हैं।

One Response to "सायमेरा"

  1. Sandeep Mahajan   July 10, 2016 at 4:38 am

    Useful post! Now a days everyone is a photographer and the analysis of this app is valuable.

    Thanks

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.