कोरोनावायरस चीन की वुहान लॅब में ही विकसित किया गया -चिनी संशोधिका के दावे से खलबली

लंडन,  (वृत्तसंस्‍था) – सार्स जैसे भयंकर वायरस का संक्रमण दुनियाभर में फ़ैलेगा, ऐसी चेतावनी सालभर पहले एक चिनी संशोधिका ने दी थी, ऐसी खलबलीजनक जानकारी सामने आयी है। ‘शी झेंग्ली’ ऐसा नाम होनेवाली इस संशोधिका ने, वुहान की लॅब में उसपर काम चालू है, ऐसा एक डॉक्युमेंट्री में कहा था। लेकिन वुहान की लॅब के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी छिपाकर रखी। लेकिन सन २०१८ में प्रकाशित हुई इस डॉक्युमेंट्री में दी यह चेतावनी अब दुनिया के सामने आयी है, जिससे कि कोरोनावायरस के संदर्भ में जानकारी छिपानेवाले चीन का पर्दाफाश हुआ है।

पिछले कुछ हफ़्तों से आंतर्राष्ट्रीय आलोचना का लक्ष्य बनी ‘वुहान इन्स्टिट्यूट ऑफ व्हायरॉलॉजी’ इस विवादग्रस्त लॅब की डॉक्युमेंट्री यह पश्चिमी माध्यमों में चर्चा का विषय साबित हो रही है। चीन का सरकारी न्यूज़चॅनल ‘सीसीटीव्ही’ ने तैयार की इस डॉक्युमेंट्री के कारण कुछ धक्कादायी बातें सामने आयीं हैं। सन २०१८ की इस डॉक्युमेंट्री में ऐसा दिखाया गया है कि इस लॅब में किछ वायरसों पर संशोधन चालू है। इस लॅब में ही कोरोनासंबंधित वायरस पर संशोधन चालू था, यह इस डॉक्युमेंट्री से स्पष्ट हुआ है।

इसमें चीन में से उदयित हुए और सन २००२ से चीन तथा दुनियाभर में फ़ैले ‘सार्स’, ‘एसएडीएस कोरोनावायरस’ और ‘मर्स’ के साथ साथ लगभग १५०० वायरसों पर संशोधन शुरू होने का दावा इस डॉक्युमेंट्री में किया गया था। इस डॉक्युमेंट्री में ‘शी झेंग्ली’ इस अग्रसर संशोधिका का भी समावेश था। इस डॉक्युमेंट्री के बाद झेंग्ली तथा उनके सहकर्मियों ने अपने वरिष्ठों को चेतावनी देनेवाली रिपोर्ट सुपूर्द की थी।

‘सार्स’, एसएडीएस कोरोनावायरस’ और ‘मर्स’ इन तीन वायरसों के इस्तेमाल से सामने आनेवाला कोरोनावायरस अधिक जानलेवा साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी झेंग्ली ने दी थी। मानव से मानव में संक्रमित होनेवाले इस वायरस के जीन्स् ‘सार्स-सीओव्ही-२’ ऐसे होंगे, यह भी झेंग्ली ने स्पष्ट किया था। चीन की प्रचंड आबादी के कारण इस वायरस का फैलाव अधिक दूर तक होगा, ऐसी भयावह संभावना झेंग्ली तथा उनके सहकर्मियों ने जतायी थी।

लेकिन चीन सरकार के आदेशों पर काम करनेवाले इस लॅब के प्रमुख ने झेंग्ली के चेतावनी को दुतकारा था। लेकिन चिनी न्यूज़चॅनल की डॉक्युमेंट्री और झेंग्ली की चेतावनी नये से सामने आने के कारण चीन की साज़िश की पोल खुल गयी है। कोरोनावायरस का उद्गम चीन के वुहान से ही हुआ होने का आरोप अमरीका, ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया, जापान और तैवान ये देश करने लगे होकर, उसकी इस जानकारी के कारण पुष्टि होने लगी है। वहीं, चीन की वुहान लॅब में इस वायरस का निर्माण हुआ होने का दोषारोपण रखकर, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सटीक जाँच के आदेश दिये हैं।

इसी बीच, कोरोनावायरस के उद्गम की, अमरीका गहराई से जाँच कर रही होकर, इस जाँच में यदि यह साबित हुआ कि चीन ने जानबूझकर यह संक्रमण फ़ैलाया है, तो चीन को उसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी थी। ब्रिटन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया ये देश भी अलग अलग शब्दों में चीन को ऐसी ही चेतावनी दे रहे हैं। इस पार्श्वभूमि पर, चीन के ही न्यूज़चॅनल ने प्रकाशित की डॉक्युमेंट्री इस देश की साज़िश की पोलखोल करनेवाली साबित हो रही है। कोरोनावायरस का संक्रमण यानी चीन के जैविक युद्ध का भाग होने का आरोप इससे अधिक ही तीव्र होनेवाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.