तैवान के मुद्दे पर चीन ने भारतीय माध्यमों पर उगली आग

नई दिल्ली – तैवान के विदेशमंत्री जोसेफ वू ने एक भारतीय समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार से चीन को बड़ी मिर्च लगी है। नई दिल्ली स्थित चीन के दूतावास ने इसका निषेध करके भारतीय माध्यमों को फिरसे वन चायना पॉलिसी की याद दिलाई है। चीन ने इससे पहले भी तैवान का बतौर स्वतंत्र देश ज़िक्र करनेवाली और तैवान के राष्ट्रीय दिवस के विज्ञापन प्रसिद्ध करनेवाले भारतीय माध्यमों पर चीन ने आग उगली थी। इसे तैवान ने भी जोरदार प्रत्युत्तर दिया था।

भारतीय माध्यम

गुरूवार के दिन तैवान के विदेशमंत्री जोसेफ वू ने एक भारतीय वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार में चीन की विस्तारवादी नीति पर कड़ी आलोचना की। ईस्ट चायना सी से साउथ चायना सी क्षेत्र तक चीन आक्रामकता दिखा रहा है। लेकिन, चीन की इस रवैये को इस क्षेत्र के देश प्रत्युत्तर दे रहे हैं, यह बात तैवान के विदेशमंत्री ने ड़टकर रखी। भारत-चीन सीमा विवाद पर भी तैवान नज़र रखे हुए है, यह बयान तैवान के विदेशमंत्री ने किया। चीन के विरोध में भारत की आक्रामक भूमिका का भी तैवान के विदेशमंत्री ने समर्थन किया।

अमरीका और जापान के साथ तैवान के पारंपरिक संबंध हैं। भारत से सहयोग बढ़ाने के लिए तैवान उत्सुक है। भारत और तैवान ने गोपनीय जानकारी का आदान-प्रदान करना चाहिए, यह मत तैवान के विदेशमंत्री ने व्यक्त किया। साथ ही चीन के विरोध में सप्लाई चेन का विकल्प तैयार करने की आवश्‍यकता भी जोसेफ वू ने इस दौरान स्पष्ट की।

तैवान के विदेशमंत्री के इस साक्षात्कार के कुछ घंटे बाद ही चीन से प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। भारतीय माध्यम ने चीन की वन चायना पॉलिसी का उल्लंघन किया है। इससे भारतीय जनता को गलत संदेश जा रहा है, यह दावा चीन के दूतावास ने किया। इससे पहले भी चीन के दूतावास ने तैवान का राष्ट्रीय दिवस मनानेवाले भारतीय माध्यमों को धमकाया था। लेकिन चीन की धमकी की परवाह किए बिना भारतीय माध्यमों ने तैवान का स्वतंत्रता दिवस मनाया था। साथ ही दिल्ली स्थित चीन के दूतावास के बाहर तैवान को राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देनेवाले पोस्टर्स लगाए गए थे। इसके बाद चीन के सरकारी मुखपत्र ने इशारा देते समय यह बयान किया था कि, भारत आग से ना खेले।

लेकिन, इस इशारे का भारत-तैवान संबंधों पर असर नहीं पड़ा है। तैवान का राष्ट्रीय दिवस मनानेवाले भारतीय लोगों के प्रति तैवान की राष्ट्राध्यक्षा ने कृतज्ञता व्यक्त की थी। बीते कुछ दिनों में तैवान की राष्ट्राध्यक्षा की सोशल मीडिया पर भारत से संबंधित देखी जा रही पोस्ट्स ध्यान आकर्षित करनेवाली साबित हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.