महाराष्ट्र, तेलंगना में मुसलाधार बारिश का कोहराम – दोनों राज्यों में कुल ९७ लोगों की मौत

मुंबई/हैदराबाद – बंगाल की खाड़ी में कम दबाव की बेल्ट तैयार हुई है और इस वजह से बीते तीन दिनों से महाराष्ट्र, तेलंगना में मुसलाधार बारिश कोहराम मचा रही है। महाराष्ट्र में बीते तीन दिनों में हुई भारी बारिश से कोंकण, पुणे और औरंगाबाद में ४७ लोगों की मृत्यु हुई। इसके अलावा सोलापुर और सांगली में भी मुसलाधार बारिश ने कोहराम मचाया है और इस क्षेत्र के २० हज़ार नागरिकों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित किया गया है। साथ ही तेलंगना में ५० लोगों की आपातस्थिति में मृत्यु हुई।

maharashtra-rainfallपश्‍चिम महाराष्ट्र के सोलापुर, पुणे, सातारा और सांगली ज़िलों में बुधवार से ही मुसलाधार बारिश हो रही है। पश्‍चिम महाराष्ट्र में बीते दिनों में हुई बारिश में २८ लोग मृत हुए और २० हज़ार लोगों को स्थानांतरित किया गया है। सोलापुर को इस बारिश से सबसे अधिक झटका लगा है और ज़िले के १७ हज़ार लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुँचाया गया है। इसके अलावा पुणे में तीन हज़ार और सांगली ज़िलों में एक हज़ार नागरिकों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरित किया गया है, यह जानकारी पुणे विभाग के अधिकारी ने साझा की।

दो दिन पहले पंढ़रपुर में दीवार ढ़हने से छह लोग मारे गए थे। पुणे ज़िले के दौंड़ में चार लोग बह गए। इंदापुर, दौंड़, बारामती क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है और बारामती-फलटण रास्ता बह गया है। यहां के १८ गांव बाढ़ग्रस्त हैं और ‘एनडीआरएफ’ के दल इन क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। मुसलाधार बारिश की वजह से खरीप की खेती का बड़ा नुकसान हुआ हैं पुणे, सोलापुर, सातारा और सांगली के चार जिलों में ५७ हज़ार हेक्टर के गन्ने, सोयाबीन, कपास, अनार के खेतों का बड़ा नुकसान हुआ है। साथ ही ५१३ पशुओं की भी इस स्थिति में मृत्यू हुई है और २३१९ घरों का नुकसान हुआ है।

मराठवाडा में भी बारिश ने कोहराम मचाया है। औरंगाबाद विभाग के १३ तहसिलों में ६५ एमएम बारिश हुई। मुसलाधार बारिश की वजह से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। साथ ही बांध से पानी छोड़ने से कई इलाकों में पानी भरा है। औरंगाबाद विभाग में भारी बारिश से १६ लोगों की मृत्यु की जानकारी अधिकारी ने साझा की। साथ ही ४,९९,००० हेक्टर खेती का नुकसान हुआ। इसमें बाजरा, केला, कपास, मका, सूरजमुखी की खेती का सबसे अधिक नुकसान हुआ है। उस्मानाबाद में १.३६ लाख हेक्टर और नांदेड़ में १.१० लाख हेक्टर खे्तों का नुकसान हुआ है।

maharashtra-rainfallकोंकण में बारिश की वजह से तीन लोगों की मृत्यु हुई। कोंकण क्षेत्र में सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी, रायगड़ ज़िलों में भारी बारिश हुई। सिंधुदुर्ग में वैभववाड़ी, रायगड़ के कर्जत, खालापुर, मुरूड़, पेन और अलिबाग में बीते कुछ दिनों में १०० एमएम से अधिक बारिश दर्ज़ की गई है। रत्नागिरी ज़िले में चावल के ३० प्रतिशत खेतों का नुकसान हुआ है। ज़िले के नदी-नाले उफान पर हैं और राजापुर तहसिल में अर्जुना, कोदवली एवं रत्नागिरी की काजली नदी से बाढ की स्थिति बनी हुई है।

बंगाल की खाड़ी में तैयार हुआ कम दबाव का क्षेत्र आंध्र प्रदेश, तेलंगना, महाराष्ट्र की दिशा में बढ़ने से इन राज्यों में मुसलाधार बारिश से कोहराम मचा है। महाराष्ट्र के साथ तेलंगना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बीते दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। यहां के अधिकांश नदी-नाले उफान पर होने से बाढ़ की स्थिति बनी है। कई रास्ते बह गए हैं और इस वजह से इन इलाकों से संपर्क टूटा हुआ है। तेलंगना में बारिश ने बीते १०० वर्षों का विक्रम तोड़ा है। मुसलाधार बारिश से बनी बाढ़ की स्थिति में ५० लोगों की मृत्यु हुई है। हैद्राबाद, इब्राहिमपट्टनम के निचले इलाकों में पानी भरा है और कई हिस्सों में घरों का नुकसान हुआ है। प्राप्त आँकड़ों के अनुसार इस क्षेत्र में लगभग पांच हज़ार करोड़ रुपयों का नुकसान होने का अंदाज़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.