‘साऊथ चायना सी’ में चीन का महीने भर के लिए युद्धाभ्यास

बीजिंग – चीन की ‘पिपल्स लिबरेशन आर्मी’ ने साऊथ चायना सी के सागरी क्षेत्र में महीने भर तक चलनेवाला युद्धाभ्यास शुरू किया है। इस युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर, विदेशी नौकाएँ अथवा पोत घोषित सागरी क्षेत्र के पाँच किलोमीटर की परिधि में प्रवेश ना करें, ऐसी चेतावनी चीन ने दी है। इस क्षेत्र में अमरिकी युद्धपोत और विमानों की गश्ती और पिछले कुछ दिनों से फ्रान्स के युद्धपोत का बढ़ता सहभाग, इस पृष्ठभूमि पर यह युद्धाभ्यास आयोजित किया है, ऐसा चीन के मुखपत्र ने कहा है।

senkaku-china-japanचीन का लष्कर साऊथ चायना सी के क्षेत्र में लाईव्ह फायरिंग अभ्यास का आयोजन करने वाला है, ऐसी चर्चा पिछले कुछ दिनों से जारी थी। चीन के ‘सीसीटीव्ही’ इस अग्रसर न्यूज़ चैनल ने भी इस संदर्भ में खबर प्रकाशित की थी। लेकिन यह अभ्यास किस क्षेत्र में और कब शुरू होगा इसके बारे में कुछ भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई थी। लेकिन अपने अपारदर्शी लष्करी व्यवहारों के लिए जाने जानेवाले चीन ने सोमवार से ही यह युद्धाभ्यास शुरू किया।

लेझोऊ पेनिन्स्यूला के सागरी क्षेत्र में सोमवार १ मार्च सिर्फ शुरू हुआ यह युद्धाभ्यास ३१ मार्च तक चलने वाला है। इस युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर, चीन के सागरी प्रशासन ने विदेशी जहाज़, गश्ती नौकाओं और युद्धपोतों के लिए विशेष सूचना जारी की है। इसमें अगले महीने भर के लिए विदेशी जहाज़ ग्वांगदाँग प्रांत के सागरी क्षेत्र से पाँच किलोमीटर के भीतर ना आएँ, ऐसा चीन ने जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.