केंद्र सरकार ने कोरोना के ७४ करोड़ डोसेज्‌ की माँग दर्ज़ की – नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के.पॉल की जानकारी

मुंबई – केंद्र सरकार द्वारा २१ जून से १८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों के टीकाकरण के लिए मुफ्त वैक्सीन प्रदान हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर केंद्र सरकार ने ७४ करोड़ वैक्सीन की अग्रीम माँग दर्ज़ की है, यह जानकारी नीति आयोग के सदस्य डॉ.वी.के.पॉल ने प्रदान की।

केंद्र सरकार ने ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ के कुल ४४ करोड़ डोसेज्‌ की माँग दर्ज़ की है। इनमें से २५ करोड़ डोस ‘कोविशिल्ड’ के और १९ करोड़ डोस ‘कोवैक्सीन’ के है। इन वैक्सीन्स का उत्पादन शुरू हुआ है और दिसंबर तक इसकी आपूर्ति होगी, ऐसा डॉ.पॉल ने कहा। इससे पहले केंद्र सरकार ने बायोलॉजिकल-ई नामक भारतीय कंपनी ने विकसित किए ‘कोर्बेवैक्स’ नामक वैक्सीन के ३० करोड़ डोसेज के लिए अग्रिम माँग दर्ज़ करने का वृत्त प्राप्त हुआ था। इसके लिए सरकार द्वारा ‘बायोलॉजिकल-ई’ कंपनी को १,५०० करोड़ रुपये अग्रिम अदा किए जाएँगे, यह ऐलान स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया था।

Corona-vaccine-74-croreसाथ ही ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ के ४४ डोसेज्‌ के पैसे भी इन कंपनियों को अग्रिम दिए जाएँगे। इससे पहले ‘कोविशिल्ड’ के लिए सिरम इन्स्टिट्यूट को और ‘कोवैक्सीन’ के लिए भारत बायोटेक कंपनी को ३० प्रतिशत राशि प्रदान हुई है, ऐसा डॉ.पॉल ने कहा।

इसी बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार के दिन १८ वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के मुफ्त टीकाकरण के कार्यक्रम के लिए और गरीब एवं अल्प उत्पन्न गुट के नागरिकों के लिए मुफ्त अनाज़ प्रदान करने का ऐलान किया। इसके लिए कुल १.४५ लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें से ५० हज़ार करोड़ रुपयों का खर्चा टीकाकरण के लिए होगा। टीकाकरण के लिए सरकार ने बजट में ३५ हज़ार करोड़ रुपयों का प्रावधान किया था। इससे अधिक राशि टीकाकरण के लिए खर्च होगी।

अगले चरण का टीकाकरण शुरू करने का ऐलान हुआ है और इसी बीच दो महीने बाद पहली बार देश में २४ घंटों के दौरान कोरोना के एक लाख से भी कम नए मामले सामने आए। यह बड़ी संतोष की बात है। कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण और नियमों का पालन करना अहम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.