अवैध शरणार्थियों को रोकनेवाली ट्रम्प की ‘रिमेन इन मेक्सिको’ नीति राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने रद की – एक करोड़ से अधिक अवैध शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए नया विधेयक पेश

‘रिमेन इन मेक्सिको’वॉशिंग्टन – अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, देश में घुसपैठ करनेवाले अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए तय की हुई ‘रिमेन इन मेक्सिको’ नीति, राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने रद की है। इससे संबंधित एक आदेश अमरीका के अंतर्गत सुरक्षा विभाग ने जारी किया है। साथ ही, अमरीका में रहनेवाले एक करोड़ से अधिक अवैध शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने के लिए नया विधेयक भी संसद में पेश किया गया है। कुछ महीनें पहले ही पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, अमरीका-मेक्सिको सीमा पर शरणार्थियों की त्सुनामी टकरा रही हैं, यह आरोप किया था।

पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने, अमरीका में पहुँचे एवं घुसपैठ करनेवाले शरणार्थियों के विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाई थी। मेक्सिको की सीमा से घुसपैठ कर रहें शरणार्थियों को रोकने के लिए ‘मेक्सिको वॉल’ का निर्माण करने के साथ ही, ‘रिमेन इन मेक्सिको’ जैसी नीति भी अपनाई थी। इसमें मेक्सिको से अमरीका पहुँच रहें शरणार्थियों की प्राथमिक कानूनी प्रक्रिया पूरी होने तक उन्हें मेक्सिको में ही रखने के प्रावधान का समावेश था।

इस कारण, अवैध पद्धति से अमरीका पहुँचने की कोशिश में होनेवाले हज़ारों शरणार्थी मेक्सिको में ही फंसे हुए थे। इन शरणार्थियों के विरोध में कार्रवाई करने के लिए मेक्सिको की सरकार भी मज़बूर हुई थी। ट्रम्प के निर्णय की वजह से, सीमा से होनेवाली शरणार्थियों की घुसपैंठ काफी कम होती ‘रिमेन इन मेक्सिको’दिखाई पड़ी थी। लेकिन, बायडेन ने सरकार बनाने के बाद, एक के बाद एक अवैध शरणार्थियों को छूट देनेवाले निर्णय करना शुरू किया था। ट्रम्प की शरणार्थियों से संबंधित नीति अमरीका को कालिख लगानेवाली थी, यह आरोप भी बायडेन ने लगाया था।

ट्रम्प की नीति रद करने का निर्णय, बायडेन और डेमोक्रैट पार्टी द्वारा शरणार्थियों को लेकर अपनाई जा रहीं नर्म भूमिका का हिस्सा है। इसी नर्म भूमिका की वजह से, बीते कुछ महीनों के दौरान अमरीका में लाखों शरणार्थियों के झुंड़ पहुँचे हैं और सरहदी राज्यों में इससे आपात स्थिति निर्माण होने की बात सामने आयी है। लेकिन, इस मसले का हल निकालने की कोशिश करने के बजाय, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने शरणार्थियों के झुंड़ों को अमरीका में घुसपैंठ करने के लिए अधिक छूट दी है, यही बात नए निर्णय से दिख रही है।

‘रिमेन इन मेक्सिको’घुसपैंठ करनेवाले शरणार्थियों के साथ ही, अमरीका में पहले ही प्रवेश करके अवैध पद्धती से रहनेवाले शरणार्थियों को भी बायडेन ने नया तोहफा दिया है। लगभग १.१ करोड़ अवैध शरणार्थियों को अमरीका की नागरिका प्रदान करने के लिए, बायडेन ने ‘यूएस सिटिझनशिप ऐक्ट ऑफ २०२१’ नामक विधेयक पेश किया है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन शरणार्थियों को खुली छूट देने मे व्यस्त हैं कि तभी मेक्सिको की सीमा से जुड़े टेक्सास राज्य की स्थिति काफी खराब होने की बात सामने आयी है। टेक्सास की सुरक्षा यंत्रणाओं ने, अवैध घुसपैंठ के खिलाफ की हुई व्यापक कार्रवाई में १५० से अधिक शरणार्थियों को हिरासत में लिया है। मानवी तस्करी कर रहें गिरोह के माध्यम से इन शरणार्थियों की घुसपैठ करवाने की बात स्पष्ट हुई है। इसी पृष्ठभूमि पर, टेक्सास के गव्हर्नर ग्रेग एबॉट ने राज्य में ‘आपातस्थिती’ का ऐलान किया हैं। शरणार्थियों के झुंड़ों की वजह से ही यह आपातस्थिति घोषित की गई है और शरणार्थियों के झुंड़ों को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रशासकीय सहायता उपलब्ध की जाएगी, यह बात स्पष्ट की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.