बांगलादेश, म्यानमार और श्रीलंका को भी भारतीय वैक्सीन पर भरोसा

नई दिल्ली – म्यानमार की काउन्सिलर ऐंग सैन स्यू की ने अपने देशवासियों से बातचीत की है। नए वर्ष के अवसर पर देशवासियों से संवाद करते समय स्यू की ने बड़ा ऐलान किया है। अपने देश को भारत से कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति होगी। इस वैक्सीन की खरीद के लिए भारत की ‘सिरम इन्स्टिट्युट’ के साथ समझौता किया गया होने का बयान भी स्यू की ने किया है। म्यानमार में हाल ही मे हुए चुनाव में, स्यू की की पार्टी ने बड़ी जीत हासिल करके दोबारा सरकार स्थापित की है। बीते वर्ष, भारत के सेनाप्रमुख और विदेश सचिव ने म्यानमार का दौरा किया था। उस समय भारत ने यह वादा भी किया था कि कोरोना का टीका तैयार होने के बाद इसकी म्यानमार को आपूर्ति करना, यह भारत की प्राथमिकता रहेगी।

बांगलादेश ने भी कोरोना के विरोध मे जारी लड़ाई मे भारतीय वैक्सीन पर भरोसा दिखाया है। भारत ने नेपाल को, कोरोना की वैक्सीन प्रदान करने का आश्‍वासन दिया है। भारत ने कोरोना के टीके की निर्यात करने पर लगाई पाबंदी बांगलादेश के लिए लागू नहीं होगी, यह ऐलान बांगलादेश के विदेशमंत्री ए.के.अब्दुल मोमेन ने हाल ही में किया था।

ऐसें में श्रीलंका ने भी, भारत से ही कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने के लिए प्राथमिकता दिखाई है। श्रीलंका के विदेशमंत्री दिनेश गुनवर्धना ने, श्रीलंका भारत से ही टीका प्राप्त करने की कोशिश में होने की बात स्पष्ट की। कोरोना के विरोध में समय पर औषधि उपलब्ध करानेवाला भारत श्रीलंका को सहायता प्रदान करेगा, यह विश्‍वास भी उन्होंने व्यक्त किया।

पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति करने से भारत की ‘नेबर फर्स्ट’ नीति अधिक मज़बूत हुई है और इससे भारत का प्रभाव भी बढ़ेगा, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.