अमरीका ने किया चीन और हाँगकाँग के चार वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान

us-china-hong-kongवॉशिंग्टन/हाँगकाँग – चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट हुकूमत ने थोंपे सुरक्षा कानून पर अमल करके, हाँगकाँग की स्वायत्तता एवं सुरक्षा के लिए खतरा पहुँचा रहें चार अफ़सरों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का ऐलान अमरीका ने किया है। विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने यह जानकारी साझा की है। इस निर्णय के तहत चीन के ‘हाँगकाँग ॲण्ड मकाव अफेअर्स ऑफिस’ के उप-संचालक डेंग झोंगहुआ पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। अमरीका ने जुलाई महीने में पारित किए ‘हाँगकाँग ऑटोनॉमी एक्ट’ के तहत ये प्रतिबंध लगाने का निर्णय हुआ है।

हाँगकाँग के लिए तैयार किए गए ‘नैशनल सिक्युरिटी लॉ’ पर जुलाई महीने से ही अमल शुरू किया गया था। इस कानून के अनुसार, चीन के खिलाफ होनेवाली कोई भी हरकत अवैध और राष्ट्रविरोधी क़रार दी गई है और ऐसी हरकत करनेवालों को उम्र कैद की सज़ा देने का प्रावधान किया गया है। इस कानून के अनुसार गिरफ्तार होनेवाले नागरिकों पर कोई भी स्थानिय कानून लागू नहीं होगा और नए कानून के तहत दाखिल होनेवाले मुक़दमें गुप्त पद्धति से चलाने की अनुमति भी संबंधित यंत्रणाओं को दी गई है। चीन ने थोंपे इस नए कानून के विरोध में हाँगकाँग के साथ आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर तीव्र प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी। अमरीका के साथ युरोपिय देशों ने आर्थिक एवं राजनीतिक स्तर पर चीन को लक्ष्य किया है और संयुक्त राष्ट्रसंघ में भी यह मुद्दा उपस्थित किया गया था।

us-china-hong-kongसोमवार के दिन अमरिकी विदेश विभाग ने किया हुआ प्रतिबंधों का ऐलान, यह अमरीका द्वारा बनाये जानेवाले राजनीतीक दबाव का हिस्सा समझा जा रहा है। ‘हाँगकाँग ॲण्ड मकाव अफेअर्स ऑफिस’ के उप-संचालक डेंग झोंगहुआ के साथ हाँगकाँग स्थित ‘ऑफिस ऑफ नैशनल सिक्युरिटी’ के उप-संचालक ली जियांगझोऊ, हाँगकाँग पुलिस बल के ‘नैशनल सिक्युरिटी डिव्हिजन’ की प्रमुख एडविना लाऊ और वरिष्ठ अधिक्षक ली क्वाई-वाह के खिलाफ प्रतिबंध लगाए गए हैं। इन अधिकारियों को अमरीका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाए गए हैं और अमरीका एवं अमरीका के अधिकार क्षेत्र में मौजूद इन अधिकारियों की संपत्ति को सील किया जानेवाला है। हाँगकाँग की स्वायत्तता को झटका दे रहें और हाँगकाँग के नागरिकों की आज़ादी छिनने वालों के खिलाफ अमरीका की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, इन शब्दों में अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने प्रतिबंधों का समर्थन किया है।

us-china-hong-kongइससे पहले अमरीका ने अगस्त महीने में हाँगकाँग की प्रशासकीय प्रमुख कैरी लैम समेत ११ लोगों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए थे। हाँगकाँग का स्पेशल स्टेटस भी रद किया गया है। चीन और हाँगकाँग की यंत्रणाओं की सहायता कर रहीं वित्तसंस्थाओं पर भी कार्रवाई का हथौड़ा चलाने की चेतावनी भी अमरीका ने दी है। अमरीका के बाद ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और युरोप ने भी चीन के विरोध में कार्रवाई करना शुरू किया है। हाँगकाँग प्रशासन के साथ चीन ने पश्‍चिमी देशों की कार्रवाई पर नाराज़गी व्यक्त की है और अंदरूनी कारोबार में दखलअंदाज़ी अस्वीकारार्ह होने की चेतावनी भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.