‘पीओके’ में बनें आतंकियों के अड्डे ध्वस्त करने के लिए वायुसेना तैयार – भारतीय वायुसेनाप्रमुख की चेतावनी

नई दिल्ली,  (वृत्तसंस्था) – पाकिस्तान ने कब्ज़ा किए हुए कश्‍मीर (पीओके) में बनें आतंकियों के अड्डे तहस नहस करने के लिए भारतीय वायुसेना हमेशा तैयार हैं। इस वज़ह से, भारत ‘पीओके’स्थित आतंकियों के अड्डों पर हमला करेगा इस संभावना से पाकिस्तान और भी ड़रा हुआ है और पाकिस्तान को सता रहीं यह चिंता बिल्कुल सही है, इन तीखें शब्दों में भारतीय वायुसेना के प्रमुख आर.के.भदौरिया ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है। साथ ही, भारतीय वायुसेना आनेवाले दिनों में ४५० लड़ाकू विमान अपने बेड़े में शामिल करेगी, यह जानकारी भी वायुसेनाप्रमुख ने साझा की।

भारत आतंकी हमले का दिखावा करके ‘पीओके’ पर हमला करने की तैयारी में होने की बयानबाजी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान लगातार कर रहें हैं। सोशल मीडिया में पोस्ट करके इम्रान खान ने, आंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संबोधित कर भारत के विरोध में दुष्प्रचार करने की जोरदार मुहिम शुरू की है। पकिस्तान के माध्यम भी अपनी अपनी ताकत के अनुसार उनका साथ दे रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान की सेना कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी एवं मॉर्टर्स के हमलें करके भारत में आतंकियों की घुसपैठ करवाने की जोरदार कोशिश कर रही है। इस वज़ह से, भारत में आतंकी हमला करवाना और यह आतंकी हमला यानी भारत की साज़िश होने का झूठा आरोप करने का षड्यंत्र पाकिस्तान ने रचा हुआ दिख रहा है। 

लेकिन, पाकिस्तान की इस दबाव निती का भारत शिकार नहीं होगा, ऐसे स्पष्ट संकेत भारत के वायुसेनाप्रमुख ने दिये हैं। ‘भारतीय भूमि में कोई भी आतंकवादी हमला हुआ, तो भारत आतंकियों के अड्डे पर हमलें कर जवाब देगा, यह ख़ौफ़ पाकिस्तान के दिल में होना ही चाहिए। ‘भारत हमला करेगा’ इस चिंता से यदि पाकिस्तान मुक्ति चाहता है, तो पाकिस्तान भारत में आतंकी हरकतें करना रोक दें’, ऐसी कड़ी चेतावनी भारत के वायुसेना प्रमुख ने दी है। इसके लिए भारत की वायुसेना पूरी तरह सुसज्जित होने का भरोसा दिलाकर वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने पाकिस्तान को खरी खरी सुनायी है।

गत कुछ हफ़्तों से चीन का लष्कर और हेलिकॉप्टर भारत की सीमा में घुसपैंठ कर रहे होने की बात सामने आयी थी। उसके बारे में बात करते हुए वायुसेना प्रमुख ने, यह बात नयी नहीं है, ऐसा कहा है। इससे पहले भी ऐसी घुसपैंठ की घटनाएँ हुईं थीं। उस समय भारत ने उसकी गंभीर दखल लेकर आवश्यक कार्रवाई की थी, इसकी याद वायुसेना प्रमुख ने दिलायी है। चीन के हेलिकॉप्टर ने भारत की सीमा में घुसपैंठ करने के बाद वायुसेना के लड़ाक़ू विमानों ने इस हेलिकॉप्टर का पीछा करने निकले थे। इस कारण, वायुसेना प्रमुख हालाँकि ज़ाहिर रूप में चीन की इस घुसपैंठ को कुछ ख़ास अहमियत नहीं दे रहे हैं, लेकिन रक्षादल चीन की इस घुसपैंठ की ओर बहुत ही गंभीरता से देख रहे होने के संकेत मिल रहे हैं।

इसी बीच वायुसेना अपने बेड़े में करीब ४५० लड़ाकू विमान शामिल कर रही है। इनमें ३६ रफायल और ११४ बहउद्देशीय लड़ाकू विमानों का समावेश रहेगा। ये लड़ाकू विमान उत्तरी और पश्‍चिमी सीमा पर तैनात किए जाएँगे, यह जानकारी वायुसेनाप्रमुख ने साझा की। साथ ही, जब नौसेना के विमान समुद्री क्षेत्र में तैनात नहीं होंगे, तब वे वायुसेना के लिए सेवा प्रदान कर सकेंगे, यह बात भी भदौरिया ने कहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.