भारत-इटली ने किए १५ समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली – भारत और इटली के बीच शुक्रवार के दिन वर्चुअल समिट हुई। इस दौरान दोनों देशों ने व्यापार, ऊर्जा, विज्ञान, तकनीक, सीएनजी, शिपिंग एवं मस्त्य क्षेत्र से संबंधित कुल १५ समझौते किए। इस वर्चुअल समिट के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली के प्रधानमंत्री गुसिपे कॉन्टे ने, कोरोना वायरस समेत अन्य द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत की।

india-italyशुक्रवार के दिन हुई भारत-इटली की पांचवीं वर्चुअल समिट में कोरोना वायरस का संकट और इसके बाद के विश्‍व के मुद्दे पर प्रमुखता से चर्चा हुई। इटली में कोरोना वायरस का फैलाव बड़ी तेज़ गति से हुआ था। अब भी इस देश में कोरोना की दूसरीं लहर दिखाई दे रही है। इस पृष्ठभूमि पर भारत और इटली का कोरोना के खिलाफ रहा सहयोग अहमियत रखता हैं। इतिहास में दूसरें विश्‍वयुद्ध की तरह ही कोरोना वायरस की महामारी भी दर्ज़ होगी, यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान किया। कोरोना के बाद के विश्‍व का स्वीकार करके अवसर और चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा, यह बात भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान स्पष्ट की।

‘सप्लाई चेन’ के मुद्दे पर भी इस समिट पर ज़ोर दिया गया। अबतक ग्लोबल सप्लाई चेन में चीन का वर्चस्व था। लेकिन, कोरोना वायरस के संकट के बाद पूरा विश्‍व चीन के विरोध में गया है। ऐसें में हुई इस समिट के दौरान इटली ने सप्लाई चेन और भारत में निवेश बढ़ाने में उत्सुकता दिखाई। इस सप्लाई चेन में द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को विशेष अहमियत हैं, यह बात भी इस दौरान रेखांकित की गई।

साथ ही भारत और इटली ने रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए भी सहमति दिखाई। इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद का निषेध करके इसके खिलाफ सहयोग मज़बूत करना तय किया। बीते कुछ दिनों में यूरोप में आतंकियों ने सिर उठाया है। इस पृष्ठभूमि पर भारत और इटली के नेतृत्व में हुई, आतंकवाद विरोधी सहयोग के मुद्दे की चर्चा अहम साबित होती है। इसी बीच, अगले वर्ष इटली ‘जी-२०’ परिषद का आयोजन करेगा। उसके बाद सन २०२२ में ‘जी-२०’ परिषद भारत में होगी। शनिवार के दिन हुई वर्चुअल समिट के दौरान ‘जी-२०’ के आयोजन पर भी चर्चा हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.