‘कोरोना’ की महामारी के बाद अमल करने के लिए दक्षिण कोरिया ने तैयार किया ‘स्मार्ट प्लैन’

सेउल,  (वृत्तसंस्था) – कोरोना वायरस के संकट से दुनिया की जल्दी रिहाई नहीं होगी। इस पर दुनियाभर के विशेषज्ञ और विश्‍लेषकों की सहमति होने लगी है। साथ ही, इस महामारी पर नियंत्रण पाने के बाद भी, दुनियाभर में स्थिति एक ही झटके में सही राह पर आना मुमकिन नहीं, इसका एहसास दुनियाभर के प्रमुख देशों को हो चुका है। इसी लिए दक्षिण कोरिया ने यह महामारी ख़त्म होने के बाद भी, उभरनेवाली समस्याओं का मुकाबला करने के लिए दो वर्ष का प्लैन अभी से ही तैयार किया है।

यह महामारी ख़त्म होने के बाद भी सभी लोगों को अपनी जीवनपद्धति में बदलाव करने ही होंगे, यह कहकर दक्षिण कोरिया की सरकार ने यह नया प्लैन पेश किया है। इस प्लैन के अनुसार दक्षिण कोरिया की जनता को अगले दो वर्ष तक ‘वर्क स्मार्ट’, अकेले सफर करना एवं रेस्टॉरंट में जाने के बाद, समय की बर्बादी किए बिना तेज़ी से खाना ख़त्म करने की आदत डालने जैसीं सूचनाएँ की गई हैं। दक्षिण कोरिया में कोरोना का पहला मरीज़ पाया जाने के बाद इस देश में तेज कदम उठाए थे। बडी मात्रा में जाँच करके, समय पर इस महामारी पर नियंत्रण प्राप्त किया। इस मोड्युल की दुनियाभर में सराहना हो रही है।

अब दक्षिण कोरिया की सरकार ने दो वर्ष का प्लैन तैयार किया है और इसका ब्यौरा घोषित किया है। इस प्लैन के अनुसार ‘वर्क फ्रॉम होम’ यानी घर से काम करने के लिए प्राथमिकता देना, वीडियो कान्फरन्स के माध्यम से मीटिंग करना, सोशल डिस्टंसिंग का पालन करना, सैनिटाईझर का इस्तेमाल करना, इसके साथ ही जगह जगह पर शरीर के तापमान की जाँच करने की व्यवस्था की जाएगी। बाहर अकेले निकलना, टैक्सी का ऑन लाईन बुकिंग करना, ऑनलाईन व्यवहार करना दक्षिण कोरिया में अनिवार्य रहेगा। साथ ही, समय की बर्बादी किए बिना तेज़ गति से खाना खाने की आदत अपनाने जैसे अनुशासन का समावेश भी इसमें रहेगा। कोरोना वायरस की महामारी ख़त्म होने के बाद इसी तरह की जीवनपद्धति का स्वीकार करना ही होगा, यह बयान दक्षिण कोरिया के उप-स्वास्थ्यमंत्री ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.