देश में छोटे बच्चों के लिए ‘वैक्सीन’ अगस्त तक उपलब्ध होगी – ‘कोविड टास्क फोर्स’ के डॉ.अरोरा की जानकारी

नई दिल्ली – भारत की ‘ज़ायडस कैडिला’ नामक बहुराष्ट्रीय कंपनी ने छोटे बच्चों के लिए विकसित की हुई वैक्सीन से संबंधित अहम जानकारी सामने आयी है। इस वैक्सीन के परीक्षण लगभग पुरे हुए हैं और अगले महीने के अन्त तक या अगस्त के आरंभ में यह वैक्सीन टीकाकरण के लिए उपलब्ध होगी, यह जानकारी ‘नैशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रूप ऑफ इम्युनायज़ेशन’ (एनटीएजीआय) के अध्यक्ष डॉ.एन.के.आरोरा ने दी है। इससे पहले बच्चों के लिए तैयार की गई कोवैक्सीन के टीकों का बच्चों पर परीक्षण शुरू किया गया है और यह वैक्सीन सितंबर तक उपलब्ध होगी, ऐसा एम्स के संचालक रणदिप गुलेरिया ने कहा था। इस वजह से देश में बच्चों के लिए जल्द ही दो वैक्सीन्स उपलब्ध होंगी।

‘ज़ायडस कैडिला’ कंपनी द्वारा १२ वर्ष से बड़ी उम्र के बच्चों के लिए तैयार किए वैक्सीन का परीक्षण पूरा हुआ है और अगले आठ से दस दिनों में कंपनी द्वारा केंद्र सरकार के सामने मंजूरी के लिए आवेदन दाखिल होने की संभावना है। साथ ही अगले महीने के अन्त तक ‘ड्रग्ज कन्ट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ की इस वैक्सीन को मंजूरी प्राप्त हो सकेगी। जुलाई के अन्त में या अगस्त की शुरूआत में मंजूरी प्राप्त होने के बाद यह वैक्सीन १२ से १८ आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए उपलब्ध होगी, यह अनुमान डॉ.अरोरा ने व्यक्त किया। साथ ही यह वैक्सीन अन्य वैक्सीन्स से अलग होगी और इसके तीन डोस लगवाने होंगे, यह जानकारी भी उन्होंने साझा की।

इसी बीच देश में कोविशिल्ड, कोवैक्सीन और रशिया की ‘स्पुटनिक-वी’ वैक्सीन के उपयोग से टीकाकरण हो रहा है। १८ वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण जारी है और २१ जून से रोज़ाना औसतन ६० लाख लोगों का टीकाकरण जारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.