देश में दो दिनों के दौरान १.३९ करोड़ लोगों का टीकाकरण

  • आर्थिक कारोबार सामान्य होने के लिए तेज़ टीकाकरण का ही विकल्प – डॉ.वी.के.पॉल

१.३९ करोड़ लोगों का टीकाकरणनई दिल्ली – देश में टीकाकरण की नई नीति कार्यान्वित करने के बाद दो दिनों में रिकार्ड टीकाकरण हुआ है। टीकाकरण की यह गति पूरे विश्‍व की नज़रें भारत की ओर आकर्षित कर रही है। मंगलवार के दिन देश में ५० लाख नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई। इससे पहले सोमवार के दिन ८८.१६ लाख लोगों का टीकाकरण हुआ था। टीकाकरण की गति बढ़ी और नियमों का पालन किया गया तो हम कोरोना की तीसरी लहर को रोक सकेंगे, यह विश्‍वास नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ.वी.के.पॉल ने व्यक्त किया है। साथ ही आर्थिक कारोबर फिर से सामान्य होने के लिए तेज़ टीकाकरण ही एकमात्र चाभी होने का बयान डॉ.पॉल ने किया।

देश में मंगलवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के कुल ४२,६४० नए मामले सामने आए। ९१ दिनों के बाद पहली बार देश में कोरोना के ५० हज़ार से कम मामले सामने आए हैं। साथ ही चौबीस घंटों के दौरान पाए गए कोरोना के नए मामलों की बीते ६८ दिनों में सबसे कम संख्या है। इस बीच इन २४ घंटों के दौरान देश में १,१६७ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। इससे देश में कोरोना की स्थिति में सुधार होता दिख रहा है। कई राज्यों ने प्रतिबंध शिथिल किए हैं। साथ ही अब तेलंगना संचार पर लगाए गए सभी प्रतिबंध हटानेवाला पहला राज्य बना है। इसके बावजूद देश में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा होने के इशारे लगातार दिए जा रहे हैं।

१.३९ करोड़ लोगों का टीकाकरणइस पृष्ठभूमि पर सभी नियमों का पालन किया गया, हर तरह का ध्यान रखा जाए, साथ ही तेज़ी से टीकाकरण किया जाए तो हम कोरोना की तीसरी लहर को रोक सकेंगे, यह विश्‍वास नीति आयोग के सदस्य डॉ.पॉल ने व्यक्त किया है। देश में २१ जून से नई नीति के अनुसार टीकाकरण शुरू हुआ है। अब १८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों के टीकाकरण के लिए भी केंद्र सरकार मुफ्त वैक्सीन प्रदान कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों से ७५ प्रतिशत वैक्सीन खरीदेगी। इसके अलावा निजी अस्पतालों और संस्थाओं के माध्यम से भी टीकाकरण की शुरूआत की गई है। इन्हें वैक्सीन निर्माता कंपनियों से २५ प्रतिशत वैक्सीन खरीदने की अनुमति प्रदान की गई है। देश में निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण के लिए अच्छा रिस्पान्स प्राप्त हो रहा है।

इस वजह से नई नीति के पहले दिन विश्‍व कीर्तिमान स्थापित हुआ। इस एक दिन के दौरान देश में ८८ लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ और इसके दूसरे दिन करीबन ५१ लाख लोगों का टीकाकरण हुआ। इन दो दिनों के दौरान देश में १.३९ करोड़ लोगों का टीकाकरण होने के आँकड़े सामने आ रहे हैं। खास बात तो यह है कि, इनमें से ६४ प्रतिशत टीकाकरण ग्रामिण इलाकों में हुआ है। जुलाई में टीकाकरण की गति अधिक बढ़ेगी, यह दावा किया जा रहा है।

देश में कोरोना संकट की वजह से बीते वर्ष से ही अर्थचक्र पूरी तरह से सामान्य नहीं हो सका है। बीते वर्ष नवंबर के बाद काफी आर्थिक कारोबार सामान्य होना शुरू हुआ था। लेकिन, मार्च से कोरोना संक्रमितों की संख्या दोबारा बढ़ने लगते ही इससे आर्थिक कारोबार फिर से प्रभावित हुए। अब देश की अर्थव्यवस्था सामान्य करनी हो तो तेज़ी से अधिकतम लोगों का टीकाकरण करना ही एकमात्र विकल्प है। सभी उद्योग-कारोबार, स्कूल एवं अन्य घटक सामान्य हो सकेंगे जब अधिकतम लोगों का टीकाकरण होगा, ऐसा डॉ.पॉल ने कहा। नागरिक टीकाकरण के लिए आगे आएं और सहयोग करें। वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की गलतफहमी ना रखें, ऐसा आवाहन भी डॉ.पॉल ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.