अमरिका को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से खतरा – ओबामा प्रशासन के धारणा में बदलाव करनेवाले ट्रम्प प्रशासन की घोषणा

वॉशिंगटन: पहले हुए ओबामा प्रशासन ने आतंकवाद के बारे में स्वीकारी हुई धारणा में बहुत बड़े बदलाव की घोषणा अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने की है। कट्टरवादी इस्लामी आतंकवादियों से अमरिका की सुरक्षा को गंभीर खतरा है, ऐसे स्पष्ट शब्दों में बोल्टन ने ट्रम्प प्रशासन की भूमिका प्रस्तुत की है। ओबामा प्रशासन के समय में इस्लामी आतंकवादी ऐसा शब्दप्रयोग टाला गया था। पर अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने इस बारे में धारणा अधिक स्पष्ट एवं आक्रामक बनाते दिखाई दे रहे हैं। उनकी इस घोषणा करते हुए उन्होंने इस संदर्भ में खुलासा किया है।

अमरिका, कट्टरपंथी, इस्लामी, आतंकवाद, खतरा, ओबामा प्रशासन, धारणा, बदलाव, ट्रम्प प्रशासन, घोषणाओबामा प्रशासन ने इस्लामी आतंकवादी ऐसा शब्दप्रयोग उल्लेख टालते हुए, आतंकवादियों का धर्म से कोई संबंध जोड़ने से इनकार किया था। पर यह शब्द प्रयोग ट्रम्प प्रशासन नहीं कर रहा। कट्टरपंथियों के विषैले तत्वज्ञान से खतरा है, इसका एहसास कराते हुए जॉन बोल्टन ने उसके पीछे होनेवाली भूमिका स्पष्ट की है। तथा यह शब्द प्रयोग नया नहीं है, ऐसा कहकर जॉर्डन के राजा अब्दुल्लाह इनके विधान का दाखिला अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने दिया है। कट्टरपंथियों के विषैले तत्वज्ञान का खतरा सारी दुनिया को हो रहा है। आयएस जैसे खतरनाक आतंकवादी संघटना से खिलाफ़त की योजना प्रस्तुत की जा रही है। जिसकी वजह से सभी देशों को इस का खतरा होकर अमरिका को इससे होनेवाला खतरा गंभीर है, ऐसा दावा जॉन बोल्टन ने किया है।

ओबामा प्रशासन ने इससे पहले स्वीकारी हुई भूमिका पर सीधा आलोचना न करते हुए जॉन बोल्टन ने अप्रत्यक्षरूप से उन धारणाओं पर आरोप करते दिखाई दे रहे हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उस समय अमरिका आतंकवाद एवं कट्टरपंथियों के विरोध में सीधी भूमिका स्वीकारने में कोई गलत ना होने का बयान दिया था। तथा अपने प्रशासन इस बारे में कठोर भूमिका स्वीकारेंगे और अमरिका को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सारे कदम उठाए जाएंगे, ऐसा ट्रम्प ने सूचित किया था। इसका अर्थ अमरिका किसी धर्म के विरोध में है, ऐसा नहीं होता ऐसा दावा राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

आतंकवाद के विरोध में नए धारणा घोषित करते हुए अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की भूमिका नए से रेखांकित करते दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.