अमरिका ने हाइड्रोजन बम की धमकी गंभीरता से लेनी चाहिए – उत्तर कोरिया का इशारा

सेऊल: ‘अमरिका और मित्र देशों ने उत्तर कोरिया को लष्कर का डर दिखाना बंद नहीं किया, तो उत्तर कोरिया पैसिफिक क्षेत्र में हाइड्रोजन बम का परिक्षण करेगा। उत्तर कोरिया की इस धमकी को अमरिका गंभीरता से ले’, ऐसा इशारा उत्तर कोरिया के वरिष्ठ राजनितिक अधिकारी ने दिया है। अमरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के बिच चल रहे युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर, उत्तर कोरिया ने यह धमकी दी है।

हाइड्रोजन बमपिछले महीने में उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण करके बड़ा झटका दिया था। उत्तर कोरिया के परिक्षण के परिणाम सीधे संयुक्त राष्ट्रसंघ में दिखाई दिए थे। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने परिक्षण पर टीका करते समय उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जोंग-उन’ को मुर्ख कहा था। अंतर्राष्ट्रीय स्तर से उत्तर कोरिया पर शिकंजा कसने का आवाहन ट्रम्प ने किया था। ट्रम्प की टीका पर तीव्र नाराजगी जताकर, उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री ‘रि योंग-हो’ ने अमरिका और मित्र देशों को धमकाया है।

अमरिका और पश्चिमी देशों ने उत्तर कोरिया पर शिकंजा कसने की कोशिश की, तो सीधे पैसिफिक महासागर में हायड्रोजन बम का परिक्षण करेंगे’, ऐसी धमकी विदेश मंत्री ‘रि योंग’ ने न्यूयॉर्क से दी थी। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ राजनितिक अधिकारी ‘रि योंग पिल’ ने विदेश मंत्री ‘योंग-हो’ ने दी हुई धमकी की अमरिका को याद दिलाई।

‘हमारे सर्वोच्च नेता के उद्दिष्टों की विदेश मंत्री ‘योंग-हो’ को पूरी कल्पना है। इसलिए योंग-हो ने दी हुई धमकी अमरिका ने बहुत ही गंभीरता से लेनी चाहिए। क्योंकि उत्तर कोरिया ने अपने किए हुए वादे पर निश्चित रहकर कृति की है’, ऐसा इशारा योंग पिल ने दिया है। ‘अमरिका बार बार लष्करी कार्रवाई के इशारे दे रही है। साथ ही कोरियन क्षेत्र में लष्करी गतिविधियाँ कर रहा है। इसके अलावा उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबन्ध लगाने के लिए भागदौड़ कर रहा है। इस वजह से विवाद सुलझेगा ऐसा अगर लगता है तो अमरिका बहुत बड़ी गलती कर रहा है’, ऐसा इशारा भी उत्तर कोरिया के राजनितिक अधिकारी ने दिया है।

कुछ दिनों पहले ही अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने उत्तर कोरिया के खिलाफ लष्करी कार्रवाई के लिए तैयार होने का इशारा दिया था। इस पृष्ठभूमि पर, उत्तर कोरिया ने यह धमकी दी है, ऐसा दिखाई दे रहा है। दौरान, अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प आने वाले कुछ दिनों में दक्षिण कोरिया का दौरा करने वाले हैं। उनके इस दौरे से पहले उत्तर कोरिया ने हाइड्रोजन बम की धमकी देकर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.