‘बिग टेक’ के दमन को चुनौती देने का दावा करके ट्रम्प ने किया नए ‘सोशल मीडिया नेटवर्क’ का ऐलान

वॉशिंग्टन – ‘बिग टेक’ कंपनियों के दमन को चुनौती देने के लिए अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने नए ‘सोशल मीडिया नेटवर्क’ का ऐलान किया है। यह नेटवर्क अगले वर्ष से सक्रिय होगा और फिलहाल सिलिकॉन वैली में कार्यरत उदारतावादी ‘मीडिया कन्सोर्टियम’ के प्रतिद्वंद्वि के तौर पर आक्रामक भूमिका निभाएगा, यह गवाही ट्रम्प ने दी। फेसबुक और ट्विटर दोनों शीर्ष सोशल मीडिया नेटवर्क्स ने ट्रम्प पर पाबंदी लगाई है। इस पृष्ठभूमि पर ट्रम्प ने नई कंपनी और नेटवर्क शुरू किए हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

‘सोशल मीडिया नेटवर्क’बुधवार के दिन अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ‘ट्रम्प मीडिया ऐण्ड टेक्नॉलॉजी ग्रूप’ नामक नई कंपनी गठित करने का ऐलान किया। सिलिकॉन वैली की ‘बिग टेक’ कंपनियाँ उनकी बेशुमार सत्ता का इस्तेमाल करके अमरीका में विरोधियों की आवाज़ दबाने की कोशिश कर रही है। उनके खिलाफ ड़टकर संघर्ष करना ही नई कंपनी का प्रमुख उद्देश्‍य होगा’, यह निवेदन में स्पष्ट किया गया है। इसके लिए ‘ट्रुथ सोशल’ नामक स्वतंत्र सोशल मीडिया नेटवर्क का निर्माण किया जाएगा, यह भी इस दौरान कहा गया।

‘सोशल मीडिया नेटवर्क’‘ट्रुथ सोशल और नई कंपनी का निर्माण बिग टेक के दमन के खिलाफ लड़ने के लिए किया गया है। ट्विटर पर तालिबान है, लेकिन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पर पाबंदी लगाई गई है। यह बात अस्वीकार्य है। हम जल्द ही पहले ‘ट्रुथ’ को नए सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध करेंगे। बिग टेक के खिलाफ जल्द ही जंग शुरू होगी’, इन शब्दों में पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने इस नए उपक्रम की जानकारी साझा की। ‘ट्रम्प मीडिया ऐण्ड टेक्नॉलॉजी ग्रूप’ ‘वीडियो ऑन डिमांड’ सेवा भी प्रदान करेगी और इस पर मनोरंजन के कार्यक्रम, खबरें एवं पॉडकास्ट प्रदर्शित किए जाएँगे, ऐसा कहा गया है।

ट्रम्प के कार्यकाल में एवं उसके बाद परंपरावादी रिपब्लिकन पार्टी और ‘बिग टेक’ के बीच बड़ा संघर्ष शुरू होता दिखाई दिया है। फेसबुक और ट्विटर दोनों शीर्ष सोशल मीडिया नेटवर्क्स ने पूर्व राष्ट्राध्यक्ष के अलावा उनके कई समर्थकों के अकाऊंटस्‌ पर भी पाबंदी लगाई थी। इसे चुनौती देने के लिए ‘पार्लर’, ‘गैब’ जैसे ऐप्स शुरू किए गए थे। ट्रम्प ने स्वयं एक ब्लॉग भी शुरू किया था। लेकिन, अब नई कंपनी और सोशल मीडिया ऐप शुरू करने का यह निर्णय निर्णायक कोशिश के संकेत ट्रम्प के करीबी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.