जापान, ऑस्ट्रेलिया एवं कनाडा के साथ ११ देशों के नए ‘टीपीपी’ करार पर हस्ताक्षर

सॅन्तिआगो: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बाहर निकलने की घोषणा करने के बाद संकट में आए हुए ‘ट्रान्स पैसिफिक पार्टनरशिप’ (टीपीपी) करार को पुनर्जीवित करने में सफलता मिली है। गुरुवार को लैटिन अमरिका के चिली देश के राजधानी में अमरिका व्यतिरिक्त ११ देशों ने सीपीटीपीपी ‘कंपटीशन शॉप एंड प्रोग्रेसिव ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप’ करार पर हस्ताक्षर किए हैं। ट्रम्प ने लोहा, ऐलुमिनियम के आयात कर जारी किए टैक्स का अध्यादेश जारी करने से पहले इस नए करार पर हस्ताक्षर करने की बात कही जा रही है।

अमरिकी हितसंबंधों को प्राथमिकता देनेवाले अमरिका फर्स्ट की धारणा का जोरदार पुरस्कार करनेवाले राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने शपथविधि के बाद कई दिनों में अध्यादेश जारी करके अमरिका की टीपीपी से बाहर निकलने की बात घोषित की थी। अमरिका के टीपीपी में फिर से शामिल करने के प्रयत्न सफल होने के बाद जापान एवं ऑस्ट्रेलिया इन दोनों देशों ने नए करार के लिए पहल की थी। नए करार को अंतिम रूप देने के लिए व्हिएतनाम, ऑस्ट्रेलिया, जापान तथा लैटिन अमरिका की बैठक हुई है। इन बैठकों को सफलता मिली है और गुरुवार को ११ देशों ने नए बहुराष्ट्रीय व्यापारी करार के मसौदे पर हस्ताक्षर किए हैं।

टीपीपी, करार, डोनाल्ड ट्रम्प, पुनर्जीवित, सफलता, अमरिका, व्हिएतनाम

गुरुवार को चिली की राजधानी सैन्तिआगो में हुई बैठक में जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, व्हिएतनाम, चिली, मेक्सिको, मलेशिया, सिंगापुर, पेरू एवं ब्रूनेई का समावेश रहा। लगभग ५० करोड़ से अधिक लोकसंख्या होने वाले इन देशों का अंतरराष्ट्रीय वित्त व्यवस्था में हिस्सा १३ फीसदी से अधिक हिस्सा है। जापान, चिली एवं ऑस्ट्रेलिया ने नए कोम्प्रिहेंसिव एंड प्रोग्रेसिव ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप करार का स्वागत किया है।

अत्यंत कठिन एवं विविध प्रकार के चुनौतिया होते समय सीपीटीपीपी को मिली सफलता ऐतिहासिक होकर, उससे आशिया पैसिफिक क्षेत्र के लिए २१ वे शतक में व्यापार के लिए मुक्त एवं योग्य नियम तैयार हुए हैं, ऐसे शब्दों में जापान के वाणिज्य मंत्री तोशिमित्सू मोतेगी ने करार की प्रशंसा की है। चिली के विदेश मंत्री हेराल्डो मुनोझ ने नया करार यह व्यापार के रक्षावादी दबाव के विरोध में ठोस प्रतीक होने का दावा किया है। नया करार, दुनिया व्यापार मुक्त करने के लिए खुला है और उसमें एक तरफा प्रतिबंध एवं व्यापार युद्ध का डर नहीं है, यह दिखाने वाली टिप्पणी भी मुनोझ ने लगाई है।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनसे उजागर तौर पर व्यापार युद्ध के इशारे किए जा रहे हैं और नए बहुराष्ट्रीय व्यापारी करार पर हस्ताक्षर होना ध्यान केंद्रित करने वाला है। अमरिका ने एक समय पर पहल करने लिए, करार से अमरिका बाहर आने के बाद उन्हें सफलता मिलना यह खेद की बात होने की प्रतिक्रिया अमरीकी मंत्रियों से उमड़ रही है। टीपीपी करार के बाहर निकलने पर अमरिका ने एशिया पैसिफिक क्षेत्र में व्यापार पर योग्य नियंत्रण रखने का अवसर गवाँने का दावा भी कई विश्लेषको से किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.