अमरीका के प्रतिबंधों से टेंसेन्ट समेत अन्य चीनी कंपनियों को लगा 75 अरब डॉलर्स का झटका

हाँगकाँग/वॉशिंग्टन – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के ऐप्स के खिलाफ़ की हुई कार्रवाई से चीनी कंपनियों को बड़ा झटका लगा है। वुईचैट इस चीनी मेसेजिंग ऐप की मालिकाना कंपनी टेंसेन्ट समेत सूचना एवं तकनिकी क्षेत्र की प्रमुख चीनी कंपनियों को 75 अरब डॉलर्स खोने पड़े होने की जानकारी सामने आयी है। विश्‍व की शीर्ष 10 कंपनियों में शामिल टेंसेन्ट को इन प्रतिबंधों की वजह से लगभग 40 अरब डॉलर्स का नुकसान पहुंचने की बात समझी जा रही है।

टेंसेन्ट

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार की रात टिकटॉक और वुईचैट जैसी चीन के प्रमुख ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था। दो स्वतंत्र आदेश जारी करके राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने इन दोनों चीनी ऐप्स को 45 दिनों का समय प्रदान करने का ऐलान किया। इस अवधि के बाद दोनों चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगाया जाएगा, यह संकेत अमरीका में स्थित सूत्रों ने दिए हैं। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के ऐलान का बड़ा असर चीन समेत अंतरराष्ट्रीय शेअर बाज़ार में होता दिखाई दिया है।

अमरीका राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे का कारण आगे करके सरकारी यंत्रणाओं की सहायता से गैर अमरिकी उद्योग एवं कारोबारियों पर धौंस जमा रही है। ऐसी वर्चस्ववादी हरकतों का चीन ड़टकर विरोध करेगा। ट्रम्प ने की हुई कार्रवाई राजनीतिक छल और दमन का प्रकार है, यह आलोचना चीन के विदेश मंत्रालय ने की है। चीन से अमरीका की कुछ बड़ी कंपनियों के खिलाफ़ कार्रवाई करने के संकेत भी दिए गए हैं।

टेंसेन्ट

एक झटके में दो बड़ी चीनी कंपनियों को झटका देनेवाले ट्रम्प के निर्णय पर अंतरराष्ट्रीय शेअर बाज़ार में भी प्रतिक्रिया उमड़ रही है। अमरीका और यूरोप समेत चीन के शेअर बाज़ार मे भी टेंसेन्ट के शेअर्स के मूल्य में 10 प्रतिशत गिरावट आई है। इस गिरावट के कारण टेंसेन्ट को 35 से 40 अरब डॉलर्स का नुकसान होने की बात कही जा रही है। टेंसेन्ट के अलावा अलिबाबा और जेडी डॉट कॉम और सूचना एवं तकनिकी क्षेत्र की चीन की अन्य प्रमुख कंपनियों को बड़ा झटका लगा है और यह नुकसान कुल मिलाकर 75 अरब डॉलर्स से भी अधिक होने का दावा फायनान्शियल टाईम्स नामक अख़बार ने किया है। टेंसेन्ट का मूल्य करीबन 686 अरब डॉलर्स है और टेस्ला, रेड्डीच, स्पॉटिफाय, युनिवर्सल म्यूज़िक समेत विश्‍वभर की पांच सौ कंपनियों में चीन की इस कंपनी का निवेश होने की बात समझी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.