अफ़गानिस्तान से वापसी के मुद्दे पर तालिबान की तुर्की को नई चेतावनी

taliban-warning-turkey-troops-2काबुल – लगातार इशारे देने के बावजूद अफ़गानिस्तान में सेना की तैनाती बरकरार रखने पर ड़टे हुए तुर्की को तालिबान ने नई चेतावनी दी। ‘अफ़गानिस्तान की ज़मीन पर तुर्की के सैनिकों के कदम बर्दाश्‍त नहीं किए जाएँगे’, ऐसा तालिबान ने धमकाया है। तभी, अफ़गानिस्तान में अड्डा स्थापित करने के लिए अमरीका सहायता करे, ऐसी माँग तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने की है।

taliban-warning-turkey-troops-1दो दिन पहले रशियन वृत्तसंस्था के साथ बोलते समय तालिबान के प्रवक्ता ज़बिहुल्ला मुजाहिद ने फिर से अफ़गानिस्तान में तुर्की की सेना तैनाती का विरोध किया। ‘अफ़गानिस्तान की शांति और विकास के लिए तुर्की ने राजनीतिक स्तर पर प्रदान किए सहयोग का स्वीकार किया जाएगा। लेकिन, अफ़गानिस्तान में तुर्की के सैनिकों की तैनाती बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी’, ऐसा मुजाहिद ने धमकाया है।

अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए अपने सैनिकों की तैनाती जारी रखने का ऐलान तुर्की ने किया। लेकिन, नाटो का सदस्य तुर्की अपने सहयोगी देशों के साथ अफ़गानिस्तान से वापसी करे। इस्लामी देश होने के बावजूद अफ़गानिस्तान में पश्‍चिमी देशों के साथ लड़नेवाला तुर्की अपना एक भी सैनिक पीछे ना छोड़े, ऐसी फटकार तालिबान ने पहले ही तुर्की को लगाई थी।

इसी बीच, पाकिस्तान तालिबान को नियंत्रित कर रहा है, ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं। इस वजह से अफ़गानिस्तान में अपनी सेना की तैनाती के विरोध में तालिबान ने अपनाई इस भूमिका के पीछे भी पाकिस्तान ही हाथ हो सकता है, ऐसी संभावना तुर्की के कुछ पत्रकार जता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.