चीन की धमकी के बाद तैवानी राष्ट्रध्यक्ष ने हवाई अड्डे को भेट दी

china-taiwanतैपेई/बीजिंग – अमरिका के साथ मित्रता की तो तैवान की राष्ट्राध्यक्षा ‘त्साई इंग वेन’ को जान से मार देंगे, ऐसी धमकी चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के मुखपत्र ने दी है। इससे पहले लगातार तीन दिन लड़ाकू विमान और बॉम्बर विमान एवं युद्धपोतों की घुसपैठ करके यह युद्धाभ्यास नहीं बल्कि तैवान पर कब्ज़ा करने की तैयारी होने का ऐलान चीन के मुखपत्र ने किया था। इस पर गुस्सा हुए तैवान ने भी चीन को इसी भाषा में प्रत्युत्तर दिया है। तैवान की राष्ट्राध्यक्षा ‘त्साई’ ने मंगलवार को लड़ाकू ‘एफ-१६’ विमानों से सज्जित तैवान के हवाई अड्डे पर पहुँचकर अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए तैवान पूरी तरह से सज्जित होने का इशारा दिया। साथ ही तैवान की सेना ने भी यह ऐलान किया कि, चीन की आक्रामकता को उत्तर देने का पूरा अधिकार हमें है और हम चीन से बिल्कुल नहीं ड़रते।

china-taiwanअमरिकी विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारी किथ क्राच के तैवान दौरे से चीन बहुत बेचैन हुआ है। इसी बेचैनी में चीन ने तीन दिन अपने ४० विमानों की तैवान की सीमा में घुसपैठ करवाई। इसके अलावा चीन ने युद्धपोत, विध्वंसक, पनडुब्बियां और हेलिकॉप्टर्स के साथ तैवान के समुद्री क्षेत्र के करीब नया युद्धाभ्यास शुरू किया है। इससे पहले भी चीन ने तैवान की समुद्री सीमा के करीब युद्धाभ्यास किया था। साथ ही वरयाग नामक विमान वाहक युद्धपोत भी रवाना की थी। लेकिन, फिलहाल जारी युद्धाभ्यास तैवान पर कब्जा करने की तैयारी होने का ऐलान चीन के मुखपत्र ने किया। इन उकसानेवाली लष्कर गतिविधियों की वजह से चीन से इस क्षेत्र के लिए बना खतरा बढ़ने की चेतावनी तैवान की राष्ट्राध्यक्षा ने दी।

लेकिन, तैवान को लेकर संतुलन खो रहे चीन के सरकारी मुखपत्र ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने सोमवार को सीधे तैवान की राष्ट्राध्यक्षा त्साई इंग वेन को धमकाया। अमरीका के साथ मित्रता एवं उनके नेताओं के साथ डिनर करके राष्ट्राध्यक्षा त्साई ने आग से खेलना शुरू किया है, ऐसा इशारा चीनी मुखपत्र ने दिया। त्साई, एक विद्रोही हैं और उनकी वजह से चीन के नियमों का उल्लंघन हुआ तो युद्ध शुरू होगा और इस युद्ध के साथ तैवान की राष्ट्राध्यक्षा को भी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी चीन के मुखपत्र ने दी थी। चीन के मुखपत्र की इस धमकी पर विश्‍वभर से प्रतिक्रियाएं प्राप्त हो रही हैं और चीन एवं तैवान युद्ध की दहलीज़ पर हैं, यह दावा माध्यम एवं विश्‍लेषक कर रहे हैं।

china-taiwanतैवान की राष्ट्राध्यक्ष त्साई एवं सेना ने भी चीन की इन धमकियों पर जवाब दिया है। तैवान की सीमा में जारी चीन के युद्धपोत और विमानों की घुसपैठ हमारी संप्रभुता की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रही हैं, ऐसा बयान तैवान के रक्षा मंत्रालय ने किया है। इसके आगे चीन के युद्धपोत और विमानों ने घुसपैठ करने की कोशिश की तो तैवान की सेना को आत्मरक्षा का पूरा अधिकार है और तैवान अपने अधिकारों का इस्तेमाल करने से ज़रा भी नहीं हिचकिचाएगा, ऐसा इशारा तैवान के रक्षा मंत्रालय ने दिया है। तभी तैवान की राष्ट्राध्यक्षा ने पेंघू मैगाँग हवाई अड्डे पर पहुँचकर करीबन १०० पायलटों से भेंट की। इस दौरान राष्ट्राध्यक्षा त्साई ने तैवान की वायुसेना की तैयारी का जाएज़ा किया और साथ ही चीनी लड़ाकू विमानों को भगानेवाले तैवानी पायलटों की विशेष सराहना की। तैवान का हरएक सैनिक अपनी ज़िम्मेदारी उचित तरीके से निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार और पूरी क्षमता रखता है, यह विश्‍वास भी त्साई ने व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.