‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोज़गार अभियान’ का शुभारंभ

नई दिल्ली – उत्तर प्रदेश सरकार के ‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोज़गार अभियान’ का शुभारंभ शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। केंद्र सरकार ने गाँव लौटे स्थलांतरित मज़दूरों के लिए ‘गरीब कल्याण रोज़गार अभियान’ शुरू किया है। इसे ही अधिक व्यापक स्वरूप प्रदान कर ‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोज़गार अभियान’ बनाया गया है। इससे उत्तरप्रदेश में आनेवाले कुछ दिनों में सवा करोड़ रोज़गार उपलब्ध होंगे, ऐसा विश्वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया है।

Uttar Pradesh Employmentकोरोनावायरस के संकट के कारण स्थलांतरित मज़दूर बड़े पैमाने पर अपने अपने गाँव लौटे। देशभर में से अकेले उत्तरप्रदेश में ही ३० लाख स्थलांतरीत मज़दूर लौटे हैं। गाँव लौटे इन मज़दूरों को स्थानीय स्तर पर ही रोज़गार उपलब्ध हों, इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू किये ‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोज़गार अभियान’ की प्रधानमंत्री ने प्रशंसा की। केंद्र सरकार के ‘गरीब कल्याण रोज़गार अभियान’ का गुणात्मक विस्तार, ‘आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोज़गार अभियाना’ के द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार ने किया है, ऐसा प्रधानमंत्री ने इस समय कहा। इससे अन्य राज्य प्रेरणा लेंगे, ऐसा विश्वास भी प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

उत्तर प्रदेश सरकार के इस कार्यक्रम के कारण, ६० लाख श्रमिकों को ग्रामीण इलाक़े में विकास कार्यक्रम से जुड़े उपक्रम के ज़रिये रोज़गार मिलेगा। साथ ही, ४० लाख लोगों को लघु तथा मध्यम उद्योगों के ज़रिये रोज़गार उपलब्ध करा दिया जायेगा, ऐसी जानकारी इस समय प्रधानमंत्री ने दी। उसी प्रकार, स्वयंरोज़गार के लिए हज़ारो लोगों को १० हज़ार करोड़ रुपयों के कर्ज़ का वितरण किया जानेवाला है, ऐसा भी प्रधानमंत्री ने कहा।

इसी बीच, कोरोनावायरस की महामारी के विरोध में उत्तरप्रदेश ने छेड़ी जंग की प्रधानमंत्री ने विशेष सराहना की। युरोप के इंग्लैंड, फ्रान्स, इटली और स्पेन की मिलाकर जितनी आबादी है, उतनी आबादी अकेले उत्तरप्रदेश की है। लेकिन इन देशों में इस महामारी ने कितना हाहाकार मचाया, यह सबने देखा है। उत्तरप्रदेश सरकार ने कोरोना की महामारी रोकने के लिए कठोर कदम उठाये, जिसके कारण ८५ हज़ार लोगों की जानें बचीं, ऐसा दावा प्रधानमंत्री मोदी ने किया। साथ ही, इस महामारी का टीका उपलब्ध होने तक, ‘दो गज़ दूरी’ रखें और मास्क परिधान करें, ऐसा आवाहन प्रधानमंत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.