सीरिया के इदलिब में रशिया के जोरदार हवाई हमले

बैरूत – रशियन लड़ाकू विमानों ने सीरिया के इदलिब प्रांत में स्थित आतंकियों के खुफिया ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। रशिया ने इन हवाई हमलों की जानकारी सार्वजनिक की है। रशिया ने बीते कुछ दिनों से सीरिया में आतंकियों के ठिकानों पर हमले बढ़ाए हैं। रशिया की इस कार्रवाई के बाद बीते चौबीस घंटों में इदलिब प्रांत में आतंकियों ने कम से कम १५ ठिकानों पर हमले करने की जानकारी सामने आ रही है।

रशियन ‘सू-२४ बॉम्बर’ विमानों ने सीरिया के वायव्य क्षेत्र में स्थित इदलिब में किए हवाई हमलों का वीडियो रशियन सोशल मीडिया में प्रसिद्ध हुआ है। इसमें ‘हयात तहरीर अल-शाम’ (एचडीएस) नामक आतंकी संगठन के खुफिया भूमिगत ठिकाने पर रशियन विमानों ने हमले किए होने की बात कही जा रही है। इस हमले को बीते हफ्ते अंजाम दिया गया है, यह बात भी इस वीडियो में बताई गई है। लेकिन, रशियन विमानों ने पुख्ता कब इस कार्रवाई को अंजाम दिया, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।

आतंकी संगठन ‘हयात’ तुर्की से जुड़ी होने की बात इस वीडियो में बयान की गई है। सीरिया की अस्साद हुकूमत के नियंत्रण वाले क्षेत्र में बीते कुछ दिनों से ‘हयात’ के आतंकी हमले कर रहे थे। पहले संकेत देने के बावजूद तुर्की ने ‘हयात’ के आतंकियों को हमले करने से नहीं रोका। इस वजह से रशिया द्वारा तुर्की से जुड़े इन आतंकियों पर हमले करने का दावा रशियन मीडिया ने किया है। इस कार्रवाई में ‘हयात’ के आतंकी बड़ी संख्या में मारे जाने की संभावना जताई जा रही है।

सीरिया में मौजूद ‘आयएस’ के आतंकियों की गतिविधियों में बीते कुछ दिनों से बढ़ोतरी हुई है। रशिया के रक्षा मंत्रालय ने रविवार के दिन जारी की हुई जानकारी के अनुसार बीते चौबीस घंटों में सीरिया के विभिन्न हिस्सों में २८ बार युद्धविराम का उल्लंघन किया गया है और इस दौरान मात्र इदलिब प्रांत में १५ बार और अलेप्पो में पांच और लताकियाहमा प्रांत में चार बार युद्धविराम तोड़ा गया। तुर्की से जुड़े आतंकी गुटों ने सीरियन सेना के साथ युद्धविराम तोड़ा है, यह आरोप रशिया लगा रही है। वहीं, अस्साद हुकूमत ने ही इस युद्धविराम का उल्लंघन किया है, यह आरोप तुर्की ने लगाया है।

इसी बीच, ‘आयएस’ और तुर्की से जुड़े आतंकियों पर तीव्र कार्रवाई करनेवाली रशिया ने सीरिया में अलग मुहिम शुरू करने की खबरें प्रसिद्ध हो रही हैं। वर्ष १९८२ के लेबनान युद्ध में सीरिया में लापता दो इस्रायली सैनिकों के शव उनके देश पहुँचाने के लिए रशिया इस्रायल को सहयता कर रही है, ऐसी खबरें भी सीरियन माध्यमों ने प्रसिद्ध की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.