बढ़ती महंगाई की वजह से ब्रिटेन में दंगे छिडेंगे – ब्रिटीश विश्लेषक की चेतावनी

लंदन – ब्रिटेन में भड़की विक्रमी महंगाई की वजह से जनता बेहाल है और लोगों की जीवनशैली को खतरा निर्माण हुआ है। इस वजह से ब्रिटेन को असंतोष को बढ़ावा मिलने से दंगे शुरू हो सकते हैं, ऐसी गंभीर चेतावनी मार्टिन लेविस नामक विश्लेषक ने दी है। ब्रिटेन के पुलिस प्रमुख ने भी इस बयान का समर्थन किया है और करीबी दिनों में ब्रिटेन में अपराधिक मामले बढ़ सकते हैं, यह चेतावनी भी दी है। इसी बीच बुधवार को ब्रिटेन में महंगाई निदेशांक नौं प्रतिशत के विक्रमी स्तर पर छलांग लगाने की बात सामने आयी। यह बीते ४० सालों का उच्चांक साबित हुआ है।

यूक्रैन युद्ध के बाद उछल रही कीमतें काबू में रखने की कोशिश ब्रिक्स करे - भारतीय विदेशमंत्री का आवाहनरशियन अर्थव्यवस्था को लक्ष्य करके यूक्रैन पर हमला करनेवाले राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को सबक सिखाने की चेतावनी अमरीका और ब्रिटेन के नेतृत्व ने दी थी। अमरीका के साथ पश्चिमी देशों ने लगाए प्रतिबंधों से रशिया को नुकसान पहुँचा है, फिर भी इन प्रतिबंधों का सबसे ज्यादा असर पश्चिमी देशों की जनता को भी भुगतना पड़ रहा है। अमरीका और ब्रिटेन ने जारी किए आर्थिक आँकड़े इसकी पुष्टि करते हैं। ब्रिटेन में ईंधन और ऊर्जा की कीमतों में लगभग ३० प्रतिशत उछाल आया है। दूध, शक्कर, चिकन समेत अनाज़ और धान की कीमतें १० प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी हैं।

यूक्रैन युद्ध के बाद उछल रही कीमतें काबू में रखने की कोशिश ब्रिक्स करे - भारतीय विदेशमंत्री का आवाहनइससे ब्रिटेन में महंगाई निदेशांक १९८२ के बाद पहली बार नौं प्रतिशत पर पहुँचा है। ब्रिटेन की सेंट्रल बैंक ने ब्याजदर में बढ़ोकरी करना एवं ब्रिटीश सरकार ने घोषित किए आर्थिक सहायता का महंगाई पर कोई असर ना होता देखा गया है। बल्कि, इस साल के अन्त तक इसकी अधिक बढ़ोतरी होने का अनुमान जताया गया है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान ब्रिटीश जनता को पहुँचा है और उनके सामने ‘कॉस्ट ऑफ लिविंग क्राइसिस’ की स्थिति उभरने की ओर विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

महंगाई के उछाल की वजह से ब्रिटीश जनता में निराशा निर्माण होगी और इससे असंतोष की स्थिति बनेगी और यह दंगों में तब्दील हो सती है, यह चेतावनी लेविस ने दी। सरकार ने समय के रहते इस पर ध्यान देकर स्थिति को नियंत्रण में रखना होगा, यह आवाहन भी उन्होंने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.