ग्राहकों की घबराहट के कारण ब्रिटेन में ईंधन की किल्लत – प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन लष्कर तैनात करने की संभावना

boris-army-britain-2लंडन – ब्रेक्जिट के फैसले के परिणाम ब्रिटेन के ईंधन क्षेत्र पर दिखाई देने लगे हैं। पिछले दो दिनों से ब्रिटेन में ईंधन की किल्लत महसूस होने लगी होकर, पेट्रोल पंप के बाहर गाड़ियों की कतारें लगीं हैं। ब्रिटेन के लगभग दो-तिहाई पेट्रोल पंपों में इंधन का भंडार खत्म हुआ होकर, अन्य पेट्रोल पंपों पर इंधन के लिए ग्राहकों में हाथापाई शुरू होने की खबरें आ रही हैं। परिस्थिति और बिगड़ ना जाए इसलिए प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन तेज़ी से कदम उठा रहे हैं और वे वहाँ की परिस्थिति को काबू में रखने के लिए लष्कर तैनात करने की संभावना है।

इस साल की शुरुआत में ब्रिटेन युरोपीय महासंघ से बाहर निकलेगा यह बात अर्थात ब्रेक्जिट निश्चित हुई। इसका ठेंठ असर ब्रिटेन के उद्योग तथा संबंधित क्षेत्रों पर हुआ। ब्रेक्जिट के कारण ब्रिटेन ने ७२ हज़ार ट्रक ड्राइवर और सवा लाख से अधिक युरोपीय नागरिक गंवाये। इसमें से ट्रक ड्राइवरों की कमी के कारण ब्रिटेन की माल ढुलाई पर असर हुआ और उसका झटका ब्रिटेन की इंधन यातायात को लगा होने का दावा किया जाता है।

boris-army-britain-1ट्रक ड्राइवरों की यह कमी पूरी करने के लिए ब्रिटेन ने कुछ कदम उठाए। लेकिन ईंधन समेत अन्य माल ढुलाई भी इससे प्रभावित हुई और उसका परिणाम ईंधन की किल्लत में होने का दावा पश्चिमी माध्यम, विश्लेषक कर रहे हैं। देश में माल यातायात सुचारु करने के लिए ब्रिटेन की सरकार लगभग पाँच हज़ार विदेशी ट्रक ड्राइवरों को वर्क वीज़ा देने की तैयारी कर रही है। १ अक्तूबर से २४ दिसंबर तक ही यह वीज़ा वैलिड होगा।

लेकिन तब तक ब्रिटेन के पेट्रोल पंपों पर ईंधन की बड़ी कमी महसूस होने का दावा किया जाता है। ब्रिटेन के लगभग ५,५०० पेट्रोल पंपों में से दो तिहाई पेट्रोल पंपों के बाहर ‘नो फ्युएल’ के बोर्ड लगे हैं। वहीं, बाकी पेट्रोल पंपों के बाहर गाड़ियों की बड़ी कतारें लगी होने के वीडियो और फोटोग्राफ्स जारी हुए हैं। अगर समय पर ही ईंधन की कमी पूरी नहीं की, तो आनेवाले कुछ दिनों में ये पेट्रोल पंप भी बंद करने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी दी जाती है। केवल इंधन के संदर्भ में ही नहीं, बल्कि अन्य आवश्यक माल यातायात की समस्या का हल निकालने के बारे भी सोचा जाए, ऐसी माँग ब्रिटिश नागरिक कर रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.