म्यांमार में विद्रोहियों ने गिराया सेना का हेलिकॉप्टर – ‘पार्सल बम’ के विस्फोट में पांच की मौत

myanmar-blastयंगून – म्यांमार में सेना और लोकतंत्र के समर्थन में उतरे विद्रोहियों का संघर्ष शुरू हुआ है। मंगलवार के दिन म्यांमार के बागो प्रांत में ‘पार्सल बम’ का विस्फोट होने से ५ लोग मारे गए। मृतकों में स्यू की के दल के नेता और विद्रोही पुलिसकर्मियों का समावेश है। इससे कुछ घंटे पहले म्यांमार की जुंटा हुकूमत के खिलाफ संघर्ष कर रहे काचिन विद्रोही संगठन ने सेना का हेलिकॉप्टर गिराने का दावा किया है। बीते हफ्ते विद्रोहियों ने सेना के दो अड्डे तहस नहस किए थे।

म्यांमार की जुंटा हुकूमत के खिलाफ जारी प्रदर्शनों का चौथा महीना शुरू हुआ है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इन प्रदर्शनों का संज्ञान ले इस मंशा से दो दिन पहले ही ‘शेक दी वर्ल्ड विथ स्प्रिंग रिवोल्युशन’ की शुरूआत की गई है। इसके साथ ही लोकतंत्र के समर्थकों ने म्यांमार की सड़कों पर फिर से बड़ी संख्या में प्रदर्शन शुरू किए हैं। इन प्रदर्शनों को कुचलने के लिए म्यांमार की सेना ने लोकतंत्र के समर्थक नेताओं की गिरफ्तारी शुरू की है। साथ ही, सोशल मीडिया पर पाबंदी लगाई गई है। इसी बीच सेना ने सड़कों और दुकानों के बाहर लगाए गए सीसीटीवी कैमेरा हटाना भी शुरू किया है।

myanmar-blastम्यांमार की सेना ने रविवार के दिन कार्रवाई करके आठ प्रदर्शनकारियों को मार गिराया। म्यांमार की सेना ने शुरू की हुई इस कार्रवाई के खिलाफ विद्रोहियों ने संघर्ष शुरू किया है। म्यांमार की सेना के विरोध में संघर्ष के लिए नए से गठित की गई ‘चिनलैण्ड डिफेन्स फोर्स’ नामक विद्रोही संगठन ने सोमवार के दिन कार्रवाई करके सेना के चार सैनिकों को ढ़ेर करने का दावा किया है। इस कार्रवाई की जानकारी वर्णित संगठन ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसिद्ध की है।

इसी बीच विद्रोहियों की ‘काचिन इंडिपेन्डन्स आर्मी’ संगठन ने म्यांमार के काचिन प्रांत के मोकौक इलाके में सेना का हेलिकॉप्टर गिराया। सेना ने हमारे ठिकानों पर हमले करने की कोशिश की, इसी वजह से प्रत्युत्तर में की गई कार्रवाई में यह हेलिकॉप्टर गिराया गया है, ऐसा काचिन विद्रोहियों ने कहा। स्थानीय माध्यमों ने हेलिकॉप्टर के गिरने के फोटो भी प्रसिद्ध किए हैं। इस वजह से इस हमले में म्यांमार की सेना के सैनिकों के मारे जाने की आशंका भी व्यक्त की जा रही है। लेकिन, सेना ने इस घटना की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

myanmar-blastकाचिन विद्रोहियों का संगठन म्यांमार में सबसे बड़ा और ताकतवर संगठन माना जाता है। काचिन विद्रोही और म्यांमार की सेना का पहले भी संघर्ष हुआ था। इस दौरान कुछ दिन पहले कारेन विद्रोहियों ने म्यांमार की सेना के दो अड्डों पर कब्ज़ा किया था।

इसी बीच, म्यांमार की सेना और विद्रोहियों का संघर्ष जारी होते हुए बागो प्रांत के एक गांव में पार्सल बम का विस्फोट हुआ। वहां पर एक घर में स्यू की के दल के नेता और सेना में विद्रोह करनेवाले चार सैनिकों ने पनाह ली थी। मंगलवार के दिन इसी घर को ‘पार्सल बम’ से लक्ष्य किया गया। इस विस्फोट में संबंधित नेता के साथ तीन सैनिक और एक आम नागरिक की मौत हुई। इसके अलावा चौथा सैनिक गंभीर रूप से घायल हुआ है। यह हमला किसने किया, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, म्यांमार के संघर्ष में बम का इस्तेमाल होने की बात इस घटना से सामने आ रही है। ब्रिटेन में शुरू हुई ‘जी ७’ की बैठक में म्यांमार की इस स्थिति पर चिंता जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.